Move to Jagran APP

Reservation Fraud: टिकट बुकिंग के सॉफ्टवेयर में दलालों की लगी सेंध, 'सुपर तत्काल सिस्टम' ने रेलवे को किया हैरान

बुधवार को लांच हुए अभियान में आरपीएफ ने दलालों के एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इसमें 14 दलालों को पकड़ा गया है जिनमें आठ दलाल आइआरसीटीसी के नामित एजेंट भी शामिल हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 09:33 PM (IST)
Reservation Fraud: टिकट बुकिंग के सॉफ्टवेयर में दलालों की लगी सेंध, 'सुपर तत्काल सिस्टम' ने रेलवे को किया हैरान
Reservation Fraud: टिकट बुकिंग के सॉफ्टवेयर में दलालों की लगी सेंध, 'सुपर तत्काल सिस्टम' ने रेलवे को किया हैरान

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग करने वाले मजबूत सॉफ्टवेयर में टिकट दलालों ने सेंध लगाकर रेलवे बोर्ड हैरान कर दिया है। इसके खिलाफ रेलवे ने देशव्यापी अभियान शुरू किया है। 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस और एक जून से चालू होने जा रही 100 जोड़ी टाइम टेबल आधारित ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग कर ब्लैक में बेचने वालों के खिलाफ मिली शिकायतों के बाद यह अभियान शुरू किया गया है। ऑनलाइन बुक हो रहे इन ट्रेनों के टिकटों को लेने में गलत तरीके का इस्तेमाल किए जाने की शिकायतें मिलीं थी, जिसकी प्राथमिक जांच के दौरान बुधवार को उनके एक गिरोह का भंडाफोड़ कर कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के दौरान उनसे मिली जानकारी से हैरान करने वाली है। 

loksabha election banner

पूछताछ में मिली हैरान करने वाली जानकारी 

पकड़े गये एक दलाल ने बताया कि उनके पास एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसे वे 'सुपर तत्काल सिस्टम' बोलते है। उनके इस सिस्टम में ऑनलाइन टिकटों के लिए भरी जाने वाली जानकारी ऑटोमेटिक तरीके से भर जाती है। इससे टिकटों की बुकिंग की गति बहुत तेज हो जाती है। टिकटों की बुकिंग में व्यक्तिगत आईडी का प्रयोग कर टिकटों को अधिक पैसे लेकर आम लोगों को अवैध तरीके से बेचा जाता है। इसके लिए यात्रियों को फर्जी आईडी भी बनाकर दिया जाता था। टिकट दलालों के खिलाफ यह अभियान रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) चला रहा है। 

टिकट दलालों के खिलाफ शुरू किया देशव्यापी अभियान

बुधवार को लांच हुए अभियान में आरपीएफ ने दलालों के एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इसमें 14 दलालों को पकड़ा गया है, जिनमें आठ दलाल आइआरसीटीसी के नामित एजेंट भी शामिल हैं। उनके पास से 6.37 लाख रुपये की नगदी और रेलवे के आरक्षित टिकटों के प्रिंट बरामद किए गए। रेलवे के नामित इन एजेंटों को तत्काल ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान लोगों को इस तरह के दलालों से बचने की सलाह दी थी।

इसे भी पढ़े : Indian Railways: कल से पौने दो लाख सामुदायिक सेवा केंद्रों पर भी होगी रेल टिकटों की बुकिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.