Move to Jagran APP

सीमा के पास दिखे चार पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान, भारत ने सुखोई-30 और मिराज से खदेड़ा

पाकिस्तान ने तड़के तीन बजे पंजाब सीमा पर टोह लेने के लिए एफ-16 लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा भेजा था। बेड़े में चार लड़ाकू विमान थे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 10:12 PM (IST)
सीमा के पास दिखे चार पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान, भारत ने सुखोई-30 और मिराज से खदेड़ा
सीमा के पास दिखे चार पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान, भारत ने सुखोई-30 और मिराज से खदेड़ा

नई दिल्ली, आइएएनएस/प्रेट्र। भारतीय वायु सेना ने सीमा पर एक बार फिर पाकिस्तान की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। पाकिस्तान ने तड़के तीन बजे पंजाब सीमा पर टोह लेने के लिए एफ-16 लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा भेजा था। बेड़े में चार लड़ाकू विमान थे। लेकिन सतर्क भारतीय वायु सेना की टीम ने सुखोई और मिराज की मदद से पाकिस्तान के एफ-16 को खदेड़ दिया।

loksabha election banner

पाकिस्तानी एफ-16 विमान पंजाब में खेमकरण सीमा के करीब आ गए थे। बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान सर्विलांस ड्रोन के साथ उड़ान भर रहे थे। दुश्मन विमानों का मकसद संवेदनशील इलाकों में भारतीय सेना की तैनाती का पता लगाना था। वायु सेना इस पूरे मामले की जांच कर रही है। पिछले महीने राजस्थान के गंगानगर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया था।

पिछले महीने ही भारत-पाक सीमा के बीकानेर सेक्टर में भी टोह लेने की कोशिश करते पाकिस्तान के एक ड्रोन को भारतीय वायु सेना ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल से ध्वस्त कर दिया था। दरअसल बालाकोट में भारत के एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वह जब-तब उकसाने की कार्रवाई कर रहा है। गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी शिविरों को तबाह कर दिया था।

पाकिस्तान ने मानी भारत के खिलाफ एफ-16 के इस्तेमाल की बात
बार-बार इन्कार करते रहे पाकिस्तान ने पहली बार माना है कि 27 फरवरी को उसने भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था। उसका कहना है कि पाकिस्तान अपने बचाव के लिए हर कदम उठा सकता है।भारत लगातार दावा करता रहा है कि 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी।

इस दौरान भारतीय वायु सेना ने एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। पाकिस्तान इस बात से इन्कार करता रहा है। अब पाकिस्तान के सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, 'जहां तक पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार कार्रवाई की बात है, यह जेएफ-17 विमानों द्वारा पाकिस्तान की वायु सीमा में किया गया। बाद में दो विमान नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आए, जिन्हें मार गिराया गया।

दोनों भारतीय विमानों को एफ-16 से या जेएफ-17 से गिराया गया, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर एफ-16 का भी इस्तेमाल हुआ, तो पाकिस्तान ने आत्मरक्षा में ऐसा किया। पाकिस्तान अपनी रक्षा के लिए कुछ भी कर सकता है।' हालांकि उन्होंने भारत के उस दावे को नहीं माना है कि उसके एफ-16 को भारतीय वायु सेना ने मार गिराया था।

पाक की गोलाबारी में एक शहीद, पांच साल की बच्ची की मौत
पाकिस्तान की ओर से सोमवार को संघर्षविराम का उल्लंघन सुबह करीब पौने आठ बजे पुंछ सेक्टर में शुरू हुआ। इसके बाद पाक सेना ने शाहपुर, किरनी, मेंढर, बांदी चेचिया, मंधार, कृष्णा घाटी, मनकोट, बालाकोट व मेंढर सेक्टर में गोलाबारी शुरू कर दी और पूरे दिन जारी रखी।

इस गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर एलिस्क लाल मीनल शहीद हो गए। जबकि बांडी चेचियान गांव में मुहम्मद शफीक की पांच वर्षीय बेटी सोफिया की मौत हो गई। गोलाबारी में 18 लोग घायल हो गए। भारत की ओर से जोरदार जवाब दिया जा रहा है।

पुलवामा में चार आतंकी ढेर
सुरक्षाबलों ने सोमवार को दक्षिण कश्मीर के दुरसू (पुलवामा) क्षेत्र में लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकियों को चार घंटे चली मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़ में चार सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं। मारे गए चारों आतंकी पुलवामा, शोपियां व कुलगाम में नागरिक हत्याओं, सुरक्षाबलों पर हमले और राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों पर हमले व मारपीट में वांछित थे। चारों आतंकी स्थानीय हैं। उनकी पहचान गुंगबुग पुलवामा के तौसीफ अहमद, जिला शोपियां के आकिब कुमार, मुहम्मद शफी और जफर अहमद पाल के रूप में हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.