Move to Jagran APP

Independence Day 2019: पाकिस्तान का एफ-16 मार गिराने वाले अभिनंदन को वीर चक्र

जम्‍मू कश्‍मीर में अभियान के लिए भारतीय सेना के प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र व आर्मी के 8 जवानों को शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 11:34 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 10:56 PM (IST)
Independence Day 2019: पाकिस्तान का एफ-16 मार गिराने वाले अभिनंदन को वीर चक्र
Independence Day 2019: पाकिस्तान का एफ-16 मार गिराने वाले अभिनंदन को वीर चक्र

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली।तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से बुधवार को हर साल की तरह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कारों का एलान कर दिया गया है। पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद गुलाम कश्मीर में पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा।

loksabha election banner

अभिनंदन ने पाकिस्तान के साथ हुए हवाई संघर्ष में अत्याधुनिक एफ-16 विमान को मिग-21 बाइसन के जरिये मार गिराया था। हवाई संघर्ष में अभिनंदन का विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसके बाद वह पाकिस्तानी सीमा में चले गए थे और तीन दिन बंदी रहे थे। बता दें कि वीर चक्र युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है।

बालाकोट ये पांच जांबाज होंगे सम्मानित
विंग कमांडर अभिनंदन के अलावा बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के ठिकानों पर हमला करने वाले वायुसेना के दूसरे पायलटों को भी सम्मानित करने की घोषणा की गई है। इन सभी पायलटों विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बोसाया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी और शंशाक सिंह को वायु सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। ये सभी मिराज-2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं।

महिला अधिकारी मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल
इस मौके पर खासतौर पर महिला स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल प्रदान करने की घोषणा करके सराहा गया। मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट हवाई हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया जाएगा।

शहीद प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र, सात सैनिकों को शौर्य चक्र
भारतीय सेना के एक-राष्ट्रीय राइफल्स (महार) के सैपर (तकनीकी) प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में उनकी वीरतापूर्ण भूमिका के लिए कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा सेना के सात जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा जो शहीद हो गए हैं।

132 सैन्यकर्मी होंगे सम्मानित
राष्ट्रपति ने असाधारण वीरता के लिए इस साल कुल 132 सैन्यकर्मियों को वीरता पुरस्कारों से अलंकृत करने का निर्णय लिया है। इन पुरस्कारों में दो कीर्ति चक्र, एक वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, आठ सेना पदक बार (वीरता), 90 सेना पदक (वीरता), पांच नौसेना पदक (वीरता), सात वायुसेना पदक (वीरता) और पांच युद्ध सेवा पदक शामिल है।

वीरता के लिए दिए जाते हैं छह सम्मान
वीरता पुरस्कारों के तहत छह सम्मान दिए जाते हैं। परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र युद्धकाल में सर्वोच्च त्याग और बलिदान के लिए दिया जाता है जबकि अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र शांतिकाल में सर्वोच्च सेवा और बलिदान के लिए दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.