Move to Jagran APP

लद्दाख में LAC पर भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक को लौटाया गया

8 जनवरी को एलएसी पार करके भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक को आज भारतीय सेना ने चुशूल में चीन सेना को वापस लौटा दिया है। देश में यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले करीब तीन महीने में इस तरह की यह दूसरी घटना है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:35 PM (IST)
लद्दाख में LAC पर भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक को लौटाया गया
lAC को पार भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक को सेना ने लौटाया

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच एलएसी पर बीते आठ महीने से जारी सैन्य गतिरोध के बावजूद भारत ने तीन दिन पहले एलएसी पर पकड़े गए चीनी सैनिक को लौटा दिया। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पकड़े गए इस चीनी सैनिक को सोमवार सुबह 10 बजे चीन के सैन्य अधिकारियों को सुपुर्द किया गया। सेना के अनुसार लद्दाख में एलएसी पर चुशूल-मोल्डो सैन्य कैंप में इस चीनी सैनिक को सुबह (10 बजकर 10 मिनट पर) पीएलए के हवाले किया गया। मालूम हो कि बीते आठ जनवरी को इस चीनी सैनिक को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर पकड़ा गया।

loksabha election banner

भारतीय सेना ने उसे तुरंत कब्जे में लेते हुए सैन्य प्रोटोकाल का पालन करते हुए उससे पूछताछ शुरू की और सीमा का अतिक्रमण कर भारत में घुस आए उसके सैनिक के हिरासत में होने की चीनी सेना को जानकारी भी दी। अपने सैनिक के पकड़े जाने पर चीन ने भारत से उसे रिहा करने की मांग करते हुए सफाई दी कि अंधेरे में भटककर वह गलती से भारतीय सीमा में चला गया। सेना और सैन्य एजेंसियों ने चीनी सैनिक से गहन पूछताछ और पड़ताल के बाद सोमवार को उसे चीन को सौंप दिया।

पिछले साल भी एक चीनी सैनिक घुस आया था भारत

बीते चार महीने में चीनी सैनिक के एलएसी पार कर भारतीय सीमा में घुस आने की यह दूसरी घटना थी। इससे पहले गत वर्ष अक्टूबर में लद्दाख के ही चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया था। चीन ने तब भी वांग या लांग नाम के इस सैनिक के भटककर गलती से भारतीय इलाके में चले जाने की बात कही थी और भारतीय सेना ने पूछताछ के बाद इस सैनिक को भी रिहा करते हुए चीन को सौंप दिया था।

चीन के अड़ियल रुख के चलते अगली सैन्य वार्ता अटकी

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के अड़ियल रुख के चलते जारी सैन्य गतिरोध के बावजूद भारत लगातार परिपक्वता और संयम बरत रहा है। सैन्य गतिरोध का हल निकालने के लिए कमांडर स्तर की सैन्य वार्ता के अगले दौर पर सहमति बनने के बावजूद चीन के अडि़यल रुख के चलते दो महीने से अधिक समय से बातचीत की तारीख तय नहीं हो पा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.