Move to Jagran APP

लद्दाख में चीन के साथ स्थिति बेहद नाजुक और खतरनाक: विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि लद्दाख में स्थिति अभी भी बहुत नाजुक बनी हुई है क्योंकि ऐसी कई जगहें हैं जहां हमारी तैनाती बहुत करीब है। उन्होंने कहा कि भारत-चीन संबंध सामान्य नहीं हो सकते जब तक सीमा विवाद का समाधान नहीं हो जाता।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 18 Mar 2023 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 01:37 PM (IST)
लद्दाख में चीन के साथ स्थिति बेहद नाजुक और खतरनाक: विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- चीन के साथ स्थिति नाजुक

नई दिल्ली, रायटर। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि लद्दाख के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारत और चीन के बीच स्थिति नाजुक और खतरनाक है। कुछ हिस्सों में सैन्य बल एक-दूसरे के बहुत करीब तैनात हैं। 2020 के मध्य में क्षेत्र में दोनों पक्षों के संघर्ष में 24 सैनिक मारे गए थे, लेकिन कूटनीतिक और सैन्य वार्ता के दौर के माध्यम से स्थिति को शांत कर दिया गया था। दिसंबर में दोनों देशों के बीच अचिह्नित सीमा के पूर्वी क्षेत्र में हिंसा भड़क उठी थी, लेकिन किसी की मौत नहीं हुई।

loksabha election banner

''स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है''

एक मीडिया कॉन्क्लेव में जयशंकर ने कहा, "मेरे दिमाग में स्थिति अभी भी बहुत नाजुक बनी हुई है, क्योंकि ऐसी जगहें हैं, जहां हमारी तैनाती बहुत करीब है और सैन्य आकलन में काफी खतरनाक है।" उन्होंने कहा कि भारत-चीन संबंध सामान्य नहीं हो सकते, जब तक कि सितंबर 2020 में अपने चीनी समकक्ष के साथ हुए सैद्धांतिक समझौते के अनुसार सीमा विवाद का समाधान नहीं हो जाता। 

'अनसुलझे बिंदुओं पर चर्चा जारी'

जयशंकर ने कहा, हालांकि दोनों पक्षों की सेनाएं कई क्षेत्रों से हट गई हैं और अनसुलझे बिंदुओं पर चर्चा जारी है।उन्होंने कहा, "हमने चीनियों को यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि हम शांति भंग नहीं कर सकते। आप समझौते का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं।"

चीन के विदेश मंत्री के साथ चर्चा

जयशंकर ने कहा कि उन्होंने इस महीने भारत द्वारा आयोजित जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर चीन के नए विदेश मंत्री किन गैंग के साथ स्थिति पर चर्चा की। इस साल जी20 में भारत की अध्यक्षता के बारे में, जयशंकर ने उम्मीद जताई कि नई दिल्ली फोरम को 'वैश्विक जनादेश के लिए और अधिक सच' बना सकता है।

जयशंकर ने कहा, ''जी20 को केवल वैश्विक उत्तर का एक बहस क्लब या एक क्षेत्र नहीं होना चाहिए। वैश्विक चिंताओं की संपूर्णता पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हमने पहले ही उस बिंदु को बहुत मजबूती से रखा है।" पिछले तीन हफ्तों में भारत में जी20 की दो मंत्रिस्तरीय बैठकें यूक्रेन पर रूस के 13 महीने के आक्रमण से प्रभावित रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.