Move to Jagran APP

आकाश मिसाइल के उत्पादन के और करीब पहुंचा भारत, DRDO ने तकनीक से संबंधित जानकारियां MSQAA को सौंपीं

भारत आकाश मिसाइल के उत्पादन के और करीब पहुंच गया है। हैदराबादा में डीआरडीओ ने तकनीक से संबंधित जानकारियां एमएसक्यूएए को सौंपीं है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर डीआरडीओ भारतीय सेना और औद्योगिक जगत को बधाई दी है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 04 Dec 2022 10:05 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 10:05 PM (IST)
आकाश मिसाइल के उत्पादन के और करीब पहुंचा भारत

नई दिल्ली, पीटीआइ। आकाश शस्त्र प्रणाली की तकनीक से संबंधित सभी गोपनीय जानकारियां रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने मिसाइल सिस्टम्स क्वालिटी एस्योरेंस एजेंसी (MSQAA) को सौंप दी है। जल्द ही एजेंसी थलसेना के लिए शस्त्र प्रणाली के संस्करण के लिए आवश्यक परीक्षण करेगी। स्वदेशी हथियारों के विकास और उत्पादन के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है।

loksabha election banner

डीआरडीओ ने जानकारियों को MSQAA को सौंपा

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि डीआरडीओ की ओर से अधिकृत अधिकारियों ने हैदराबाद में हुए समारोह में ये जानकारियां सील पैकेटों में एमएसक्यूएए को सौंपीं। सौंपे गए पैकेटों में शस्त्र प्रणाली से संबंधित सारी जानकारियां, उसका माडल, उसके परीक्षण की रिपोर्ट आदि हैं।

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर डीआरडीओ, भारतीय सेना और औद्योगिक जगत को बधाई दी है। कहा है कि इससे हम अत्याधुनिक आकाश शस्त्र प्रणाली का उत्पादन कर उसे सेना में शामिल करने के और करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि यह शस्त्र प्रणाली सेनाओं की जरूरतों को लंबे समय तक पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से बढ़ते तनाव के बीच तालिबान ने भारत से मांगी मदद, लंबित परियोजनाओं पर फिर काम शुरू करने का आग्रह

आकाश क्या है?

आकाश देश में विकसित खास तरह का सतह से आकाश में मार करने वाला मिसाइल सिस्टम है। यह सिस्टम थलसेना और वायुसेना के उपयोग में आएगा। इसके लिए 30 हजार करोड़ रुपये मूल्य का क्रय आदेश दिए जाने की उम्मीद है। यह भारतीय सेनाओं द्वारा देश में निर्मित किसी हथियार की सबसे बड़ी खरीद होगी।

ये भी पढ़ें:

रूस-यूक्रेन युद्ध में ड्रोन वॉर, भारत के खिलाफ नशा और आतंकवाद फैलाने में इनका इस्तेमाल बढ़ा

Fact Check: दक्षिण अफ्रीका से नहीं, लंदन के इनर टेंपल से गांधी ने की थी वकालत की पढ़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.