Move to Jagran APP

113 देशों के वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक में 71वें स्थान पर भारत, जानिए पाकिस्तान की रैंकिंग

पौष्टिक और गुणवत्तापूर्ण खाद्य के मामले में भारत की स्थिति पाकिस्तान नेपाल बांग्लादेश और श्रीलंका से बेहतर है। लंदन स्थित इकोनामिस्ट इंपैक्ट द्वारा तैयार इस सूचकांक में आयरलैंड आस्ट्रेलिया ब्रिटेन फिनलैंड स्विटजरलैंड नीदरलैंड जापान फ्रांस और अमेरिका शीर्ष स्तर पर हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 02:56 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 02:56 PM (IST)
113 देशों के वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक में 71वें स्थान पर भारत, जानिए पाकिस्तान की रैंकिंग
भारत के पड़ोसी देशों में चीन 34वें स्थान के साथ सबसे बेहतर स्थिति में है।

 नई दिल्ली, प्रेट्र। दुनिया के 113 देशों के वैश्विक खाद्य सुरक्षा (जीएफएस) सूचकांक 2021 में भारत 71वें स्थान पर है। हालांकि, खाद्य उपलब्धता के मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका की स्थिति बेहतर है। जीएफएस सूचकांक में पाकिस्तान 75वें, श्रीलंका 77वें, नेपाल 79वें और बांग्लादेश 84वें स्थान पर हैं। भारत के पड़ोसी देशों में चीन 34वें स्थान के साथ सबसे बेहतर स्थिति में है।

loksabha election banner

पौष्टिक और गुणवत्तापूर्ण खाद्य के मामले में भारत की स्थिति पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से बेहतर है। लंदन स्थित इकोनामिस्ट इंपैक्ट द्वारा तैयार इस सूचकांक में आयरलैंड, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फिनलैंड, स्विटजरलैंड, नीदरलैंड, जापान, फ्रांस और अमेरिका शीर्ष स्तर पर हैं।

इकोनामिस्ट इंपैक्ट में वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक की प्रमुख प्रतिमा सिंह के मुताबिक सूचकांक से पता चलता है कि विभिन्न देशों ने पिछले दस वषरें में खाद्य असुरक्षा को दूर करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है, इसके बावजूद भूख और कुपोषण को समाप्त करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्रि्वक स्तर पर अभी कार्रवाई करने की जरूरत है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भोजन की उपलब्धता, गुणवत्ता और सुरक्षा के साथ-साथ खाद्य उत्पादन के लिए प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के मामले में भारत ने जीएफएस इंडेक्स 2021 पर पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से बेहतर प्रदर्शन किया है। हालांकि, पिछले 10 वर्षों में समग्र खाद्य सुरक्षा में भारत का वृद्धिशील लाभ पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से पिछड़ रहा था। जीएफएस इंडेक्स 2021 के निष्कर्षों ने यह भी दिखाया कि 2030 तक शून्य भूखमरी के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में सात साल की प्रगति के बाद लगातार दूसरे वर्ष वैश्विक खाद्य सुरक्षा में कमी आई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.