Move to Jagran APP

Independence Day 2023: PM मोदी ने नारीशक्ति को किया नमन, कहा- आज चंद्रयान मिशन का नेतृत्व कर रहीं महिलाएं

2023 Indian Independence Day in Hindi। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आज 10वीं बार राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उनका फोकस महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर रहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज महिलाएं चंद्रयान-3 मिशन का नेतृत्व कर रही है। उन्होंने कहा कि देश को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महिलाओं की अहम भूमिका रही है।

By Achyut KumarEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 15 Aug 2023 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 01:13 PM (IST)
Independence Day 2023 : पीएम मोदी ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर दिया जोर

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Independence Day 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 अगस्त 2023 को 10वीं बार लाल किले (Red Fort) की प्रचार से राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महिलाओं की अहम भूमिका रही है।

loksabha election banner

चंद्रयान मिशन का नेतृत्व कर रही हैं महिला वैज्ञानिक

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि एक चीज, जो देश को आगे ले जाएगी, वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। उन्होंने कहा कि आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत में नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट हैं। महिला वैज्ञानिक चंद्रयान मिशन का नेतृत्व कर रही हैं।

'जी-20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं'

प्रधानमंत्री ने कहा- मैं माताओं-बहनों, बेटियों से कहना चाहता हूं कि देश आज मेरी माताओं-बहनों के सामर्थ्य से आगे बढ़ा है। जी-20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।

 

चंद्रयान-3 कब लॉन्च हुआ था?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 14 जुलाई 2023 को दोपहर दो बजकर 35 मिनट पर जीएसएलवी मार्क-3 (LVM-3) से लॉन्च किया था। यह भारत का तीसरा चंद्र मिशन (Moon Mission) है। इसके जरिए भारत की कोशिश चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग हासिल करना है।

चांद पर कब लैंड करेगा चंद्रयान-3?

अगर भारत चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल होता है तो वह यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा। अभी तक अमेरिका, रूस और चीन ही ऐसा कर पाने में कामयाब रहे हैं। इसरो ने उम्मीद जताई है कि 23 अगस्त को चंद्रयान-3 चांद की सतह पर लैंड करेगा। हाल ही में, यान ने चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय कर ली है।

भारत के प्रति विश्वभर में पैदा हुआ विश्वास

लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विश्वभर में भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया विश्वास पैदा हुआ है। आज भारत की विविधता को दुनिया अचंभे से देख रही है, जिस कारण भारत का आकर्षण बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा,

आज देश प्रगति की राह पर चल पड़ा है तो मेरे किसान भाई-बहनों का पुरुषार्थ है, यह आप ही का परिश्रम है कि देश आज कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। आज झुग्गी-झोपड़ी से निकले बच्चे दुनिया में पराक्रम दिखा रहे हैं। छोटे-छोट गांव, कस्बे के नौजवान, हमारे बेटे-बेटियां आज कमाल दिखा रहे हैं। मैं देश के नौजवानों को कहना चाहता हूं, आज अवसरों की कमी नहीं है। आप जितने अवसर चाहेंगे, ये देश आसमान से ज्यादा अवसर देने का सामर्थ्य रखता है। 

मैं हमारे परिवारजनों, हमारे किसानों, हमारे श्रमिकों को हार्दिक सम्मान देता हूं.. हमारे पेशेवर, चाहे वे वैज्ञानिक हों, इंजीनियर हों, नर्सें हों, शिक्षक हों या प्रोफेसर हों, हर कोई माँ भारती के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं।

'जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ी'

प्रधानमंत्री ने कहा कि जन औषधि केन्द्रों ने देश के सीनियर सिटिजन को, देश के मध्यमवर्गीय परिवार को एक नई ताकत दी है। इसकी सफलता को देखते हुए अब देश में 10 हजार जनऔषधि केन्द्र से बढ़ाकर 25 हजार जन औषधि केन्द्र बनाने का लक्ष्य रखा है। देश जब आर्थिक रूप से समृद्ध होता है तो सिर्फ तिजोरी नहीं भरती है। देश का सामर्थ्य बढ़ता है, देशवासियों का सामर्थ्य बढ़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.