Move to Jagran APP

New Parliament Building: इस तरह होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, PM Modi जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आगामी 28 मई रविववार को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार उद्घाटन समारोह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 75 रुपये का सिक्का एवं स्टांप जारी कर भाषण देंगे। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 27 May 2023 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 05:00 AM (IST)
New Parliament Building: इस तरह होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, PM Modi जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का
इस तरह होगा नए संसद भवन का उद्घाटन। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आगामी 28 मई, रविववार को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। हालांकि, अब तक उद्घाटन समारोह की सही जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है लेकिन के विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, उद्घाटन समारोह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।

loksabha election banner

सुबह 9.30 बजे तक पूरा होगा उद्घाटन समारोह का पहला चरण

सूत्रों के मुताबिक, उद्घाटन समारोह का पहला चरण सुबह 9.30 बजे तक पूरा होगा। उद्घाटन समारोह की रस्में संसद के निकट स्थित गांधी प्रतिमा के निकट पंडाल में शुरू होंगी। पूजा के बाद गण्यमान्य लोग लोकसभा और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद तमिलनाडु के पुजारी प्राचीन परंपराओं के अनुसार लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष की कुर्सी के सीधे हाथ पर सेंगोल को स्थापित कराएंगे। नए संसद भवन में प्रार्थना सभा का भी आयोजन होगा।

राष्ट्रगान के साथ होगा दूसरे चरण का प्रारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं अन्य गणमान्य की उपस्थिति में रविवार दोपहर लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के साथ दूसरे चरण का प्रारंभ होगा। इसके बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सभापति जगदीप धनखड़ की ओर से लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे। इसी क्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लिखित संदेश पढ़ेंगी।

पीएम मोदी जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का

नए संसद भवन के निर्माण और इसकी महत्ता बताती हुईं दो चलचित्र फिल्मों का प्रसारण किया जाएगा। संसद के संरक्षक लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी भाषण देंगे। प्रधानमंत्री मोदी 75 रुपये का सिक्का एवं स्टांप जारी कर भाषण देंगे। अंत में लोकसभा महासचिव धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

नया संसद भवन करेगा हर भारतीय को गौरवान्वित- पीएम मोदी

मालूम हो कि नए संसद भवन के उद्घाटन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित परिसर को प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करने वाला बताया। पीएम ने शुक्रवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए लोगों से 'माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटैग का प्रयोग करते हुए अपनी आवाज के साथ वीडियो को साझा करने का आग्रह भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.