Move to Jagran APP

अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान में तेजी आने की संभावना, कई राज्यों में हो सकती है बारिश; IMD ने किया अलर्ट

IMD Alert अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट किया है। एक ट्वीट शेयर करते हुए बताया गया है कि अगले 12 घंटे में इसमें तेजी आने की संभावना है। साथ ही कुछ राज्यों में बारिश की भी संभावना जताई है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Tue, 06 Jun 2023 06:12 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 06:12 PM (IST)
अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान में तेजी आने की संभावना, कई राज्यों में हो सकती है बारिश; IMD ने किया अलर्ट
12 घंटे के अंतर्गत बढ़ सकती है अरब सागर में बन रही चक्रवात तूफान की तीव्रता

नई दिल्ली, एएनआई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण पूर्व अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान में तेजी आने की संभावना है। इसके साथ ही, कई राज्यों में बारिश को लेकर भी अलर्ट किया है।

prime article banner

12 घंटे के अंतर्गत बढ़ सकती है तूफान की तीव्रता

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर 0830 IST पर अक्षांश 11.5 डिग्री एन और देशांतर 66.0 डिग्री पूर्व, गोवा से लगभग 950 किमी दक्षिण पश्चिम, मुंबई से 1100 किमी दक्षिण पश्चिम में दबाव। लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटे के दौरान एक चक्रवाती तूफान में तीव्र होने की संभावना है।"

मौसम विभाग ने किया ट्वीट

एक अन्य ट्वीट में कहा गया, "दक्षिण पूर्व अरब सागर पर दबाव 1130 IST पर अक्षांश 11.9 डिग्री उत्तर और देशांतर 66.0 डिग्री पूर्व, गोवा से लगभग 930 किमी दक्षिण पश्चिम पश्चिम, मुंबई से 1060 किमी दक्षिण पश्चिम में गहन दबाव में तीव्र हो गया। लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 6 घंटों के दौरान एक सीएस में तीव्र होने की संभावना है।"

केरल में हो रही बारिश

इसके अलावा, दक्षिण अरब सागर के ऊपर पश्चिमी हवाएं जारी हैं। पश्चिमी हवाओं की गहराई औसत समुद्र तल से 1.5 से 4.5 किमी ऊपर की ओर उठ गई है। केरल में बारिश जारी है। इस बीच, आईएमडी ने रविवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश की संभावना जताई है, जो अगले चार से पांच दिनों के दौरान गर्मी से राहत दिलाएगा।

दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने एक बयान में जानकारी दी है, "दिल्ली के अधिकांश स्थानों (सफदरजंग, लोदी रोड, आईजीआई हवाई अड्डे, आयानगर), एनसीआर (लोनी देहात, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, पलवल, नूंह, औरंगाबाद (हरियाणा) में 30-50 किमी / घंटा की गति से तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।"

एजेंसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी रविवार को मध्यम से तेज बारिश होगी। आईएमडी ने कहा, "गुलाटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबाई, गभाना, जट्टारी, अतरौली, खैर, अलीगढ़ (यूपी) भिवाड़ी, तिजारा (राजस्थान) अगले 2 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK