Move to Jagran APP

अबूधाबी में खोलेगा IIT दिल्ली अपना कैंपस, धर्मेंद्र प्रधान ने UAE की शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में किया ऐलान

आइआइटी मद्रास के बाद अब आइआइटी दिल्ली भी देश से बाहर अपना अंतरराष्ट्रीय कैंपस खोलने जा रहा है। जो अबूधाबी (संयुक्त अरब अमीरात) में होगा। दोनों देशों के बीच इस कैंपस को खोलने को लेकर लगभग सहमति बन गई है। इससे पहले आइआइटी मद्रास ने जंजीबार-तंजानिया में अपना कैंपस खोलने का ऐलान किया। जो इस साल अक्टूबर से वहां शुरू भी हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 10 Jul 2023 09:28 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2023 09:28 PM (IST)
अब IIT दिल्ली भी अबूधाबी में खोलेगा अपना कैंपस। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आइआइटी मद्रास के बाद अब आइआइटी दिल्ली भी देश से बाहर अपना अंतरराष्ट्रीय कैंपस खोलने जा रहा है। जो अबूधाबी (संयुक्त अरब अमीरात) में होगा। दोनों देशों के बीच इस कैंपस को खोलने को लेकर लगभग सहमति बन गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को आइआइटी दिल्ली में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी।

दोनों देशों के बीच रिश्तों में आएगी मजबूती

उन्होंने कहा कि इस पहल से दोनों देशों के बीच रिश्तों में और मजबूती आएगी। इस बीच आइआइटी दिल्ली में यूएई के स्कूली छात्रों को अपने यहां आयोजित होने वाले समर बूट कैंप में शामिल करने का भी ऐलान किया है, जिसमें वहां के प्रतिभाशाली स्कूली छात्र आइआइटी दिल्ली की लैब में अपने शोध व दूसरे इनोवेशन पर काम कर सकेंगे। अभी आइआइटी दिल्ली सिर्फ भारतीय स्कूली छात्रों के लिए ऐसे समर बूट कैंप का आयोजन करते है।

यूएई की शिक्षा मंत्री ने जताई खुशी

इस पर मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने यूएई के साथ भारत के मजबूत संबंधों का जिक्र किया और कहा कि इन पहलों से नई पीढ़ी के साथ भी और प्रगाढ़ता बढ़ेगी। इस मौके पर यूएई की शिक्षा मंत्री सारा मुसल्लम ने आइआइटी दिल्ली द्वारा यूएई के स्कूली छात्रों के लिए शुरू की गई समर बूट कैंप की पहल पर खुशी जताई और कहा कि यह खुशी तब और ज्यादा होगी, जब आइआइटी दिल्ली का अबूधाबी में कैंपस स्थापित होगा।

इस बीच प्रधान ने उन्हें नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत कक्षा तीन तक के स्कूली बच्चों के लिए तैयार की गई किताबों (जादूई पिटारा) का एक सेट भी उन्हें सौंपा।

जंजीबार-तंजानिया में खुलेगा आइआइटी मद्रास का कैंपस

इससे पहले आइआइटी मद्रास ने जंजीबार-तंजानिया में अपना कैंपस खोलने का ऐलान किया। जो इस साल अक्टूबर से वहां शुरू भी हो जाएगा। हालांकि इसकी शुरूआत दो कोर्स से होगी। जिसमें एक बीटेक का होगा, और दूसरा एमटेक का होगा। इनमें सीटें भी अभी करीब 50 ही रखी जाएगी।

कई आईआई कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय कैंपस खोलने का ऐलान

गौरतलब है कि आइआइटी मद्रास और दिल्ली की तरह देश के कुछ और आइआइटी भी जल्द ही अपने अंतरराष्ट्रीय कैंपस खोलने का ऐलान कर सकते है। इनमें आइआइटी खड़गपुर, कानपुर, रुड़की आदि शामिल है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.