Move to Jagran APP

'भारत आकर हुई बेहद खुशी' ऋषि सुनक ने FTA, रूस-यूक्रेन युद्ध पर रखी बेबाक राय; बोले- मैं गौरवान्वित हिंदू

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शनिवार से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंचे। ऋषि सुनक ने बताया कि मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और मेरी परवरिश भी इसी तरह से हुई है। उन्होंने रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के दिन मेरी बहनों ने मुझे राखी बांधी थी। हालांकि मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का वक्त नहीं था।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 08 Sep 2023 07:11 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 07:11 PM (IST)
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई। भारत की राजधानी दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए पूर्णत: तैयार है। इसी बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शनिवार से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंचे। इस दौरान उन्होंने भारत आने पर खुशी व्यक्त की।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआई के साथ इंटरव्यू में ऋषि सुनक ने भारत के साथ रिश्तों, एफटीए, रूस-यूक्रेन युद्ध सहित कई मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की। उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत को एकदम उपयु्क्त देश बताया। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुद को गौरवान्वित हिंदू बताया और भारत यात्रा के दौरान एक मंदिर में जाकर दर्शन करने की बात कही।

इसे भी पढ़ें: वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की उम्मीद, जी-20 को लेकर PM मोदी ने जाहिर की खुशी

'मुझे हिंदू होने पर गर्व है'

ऋषि सुनक ने बताया कि मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और मेरी परवरिश भी इसी तरह से हुई है। उन्होंने रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के दिन मेरी बहनों ने मुझे राखी बांधी थी। हालांकि, मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का वक्त नहीं था, लेकिन मंदिर जाकर मैं इसकी भरपाई कर सकूंगा। उन्होंने आगे कहा,

मेरा मानना है कि आस्था एक ऐसी चीज है, जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है, जो अपने जीवन में आस्था रखता है।

मुक्त व्यापार समझौता

इसी बीच ऋषि सुनक ने कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध अच्छी स्थिति में हैं और प्रधानमंत्री मोदी और मैं हमारे संबंधों को गहरा और व्यापक बनाने के इच्छुक हैं।

ऋषि सुनक ने भारत के साथ चल रही एफटीए पर चर्चा को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मैं दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को पूरा होते हुए देखने के इच्छुक हैं। हम दोनों का मानना है कि एक अच्छा समझौता होना बाकी है, लेकिन व्यापार समझौते में हमेशा वक्त लगता है।

इसे भी पढ़ें: 'दामाद बनकर भारत आना अच्छा लग रहा है', पत्नी के साथ दिल्ली पुहंचकर बोले Rishi Sunak

रूस-यूक्रेन युद्ध

ऋषि सुनक ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अख्तियार करना चाहिए यह बताऊं। उन्होंने कहा,

मुझे यह पता है कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून और क्षेत्रीय अखंडता की परवाह करने वाला देश है। ये ऐसे सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं। ये वे चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं और यह जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.