Move to Jagran APP

खानपान व व्यायाम से Blood Sugar को रखें नियंत्रित, पढ़े एक्सपर्ट की राय

सीनियर डाइटीशियन कविता त्रिपाठी बताया कि करेला लौकी जैसी सब्जियों मे भी पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायोग करती हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 03:15 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 08:45 AM (IST)
खानपान व व्यायाम से Blood Sugar को रखें नियंत्रित, पढ़े एक्सपर्ट की राय
खानपान व व्यायाम से Blood Sugar को रखें नियंत्रित, पढ़े एक्सपर्ट की राय

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। सही खानपान से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने आहार से संबंधित एक योजना बनानी पड़ेगी और उसी के अनुसार आप पूरे दिन के दौरान अपने आहार को ग्रहण करें। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप पहले उन खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध करें, जो आपके लिए हितकर नहीं हैं।

loksabha election banner

कभी-कभी हम अधूरी जानकारी के कारण फायदेमंद चीजों से भी वंचित रह जाते हैं। अगर हम डायबिटीज से ग्रसित हैं तो हमें खास ध्यान देने की आवश्यकता है अन्यथा बढ़ी हुई शुगर का शरीर के दूसरे अंगों पर भी असर पड़ सकता है। जानें क्‍या कहती है सीनियर डाइटीशियन कविता त्रिपाठी।

इन बातों पर करें अमल : धूमपान करने से बचें। ऐसा करने से रक्त नलिका सिकुड़ती हैं और ब्लड में फैट का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए धूमपान करने से बचना चाहिए।

शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं: इससे आपका वजन नियंत्रित होगा साथ ही ब्लड शुगर का लेवल भी नियंत्रित रहेगा। रोज व्यायाम करना स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और इससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है।

वजन पर नियंत्रण रखें: वजन का जरूरत से ज्यादा होना ब्लड शुगर की आशंका को बढ़ा देता है। शुगर और मोटापे में सीधा संबंध है। मरीज ब्लड शुगर की जांच नियमित रूप से कर सकते हैं।

डायबिटीज के कारण

शरीर में इंसुलिन का निर्माण नहीं हो पाता है। इस कारण शरीर शर्करा (शुगर), स्टार्च व अन्य भोजन को ऊर्जा में बदल नहीं पाता और ब्लड में ग्लूकोज एकत्र हो जाता है। इस कारण शरीर के दूसरे भागों जैसे आंखों और किडनी पर खराब असर पड़ता है।

  • क्या न खाएं
  • चाय कॉफी न लें।
  • मादक पदार्थों से परहेज करें।
  • मीठे फल जैसे अंगूर व केला आदि न लें।
  • स्टार्च युक्त भोजन आलू, अरवी, चावल ,मैदा, तेल,चीनी तथा मिठाई आदि का सेवन न करें। स्वास्थ्य जीवनशैली पर अमल करने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है और इसे नियंत्रित किया जा सकता है। 

खानपान पर रखें नियंत्रण कम मीठे फल खाएं: कुछ लोग सोचते हैं कि फलों में चीनी नहीं होती है। इसलिए कोई भी फल खा सकते हैं या कुछ लोग मीठे होने के कारण कोई भी फल नहीं खाते हैं। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को उन फलों को लेना चाहिए जो कम मीठे हैं, जैसे पपीता, अमरूद और संतरा आदि। इन फलों में से कोई एक फल रोज खा सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां: आप अपने रोज के भोजन में एक हरी सब्जी अवश्य सम्मिलित करें। हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है और सभी प्रमुख पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक में आयरन, बींस में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और पत्तागोभी में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट्स दवा की तरह काम करते हैं। करेला, लौकी, टमाटर, सोयाबीन, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों मे भी पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायता प्रदान करते हैं। भुने चने, दाल, टोंड दूध, पनीर, अंकुरित अनाज एवं सलाद के रूप में कच्ची सब्जियां जैसे खीरा, गाजर, ककड़ी मूली, चुकंदर आदि को सम्मिलित कर सकते हैं।

[कविता त्रिपाठी, सीनियर डाइटीशियन]

यह भी पढ़ें:-

बच्चों की सर्दी-खांसी में रामबाण है जायफल, रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बनाता है मजबूत

चलता-फिरता हीटर है 'कांगड़ी', पहाड़ों से निकलकर विदेशों तक जमा रही धाक

मांसपेशियों में कमजोरी का हो अनुभव तो 'लोकोमोटिव सिंड्रोम' का हो सकते हैं शिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.