Move to Jagran APP

Voter ID Card: एक क्लिक में यूं बन जाएगा वोटर आईडी कार्ड, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

आपने अक्सर देखा होगा कि इलेक्शन के समय कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनके पास उनका वोटर आईडी कार्ड नहीं होता है। ऐसे में कई मतदाता ऐसे भी होते हैं जो मतदान की प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाते हैं। अगर अब तक आप भी अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवा पाए हैं तो नीचे दिएगए आसान स्टेप्स को जरूर पढ़ें।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 08 Dec 2023 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2023 01:52 PM (IST)
Voter ID Card: एक क्लिक में यूं बन जाएगा वोटर आईडी कार्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आपने अक्सर देखा होगा कि इलेक्शन के समय कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनके पास उनका वोटर आईडी कार्ड (How To Apply Voter ID Card Online) नहीं होता है। ऐसे में कई मतदाता ऐसे भी होते हैं जो मतदान की प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाते हैं। कई बार मतदाता मतदान से पहले सरकारी ऑफिस के चक्कर भी लगाते रहते हैं लेकिन उन्हें उनका वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card Online) नहीं मिलता है।

loksabha election banner

वैसे तो वोटर आईडी कार्ड काफी आसानी से बन जाता है लेकिन अगर वोटर आईडी कार्ड बनवाने के बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं है तो आपके लिए वोटर आईडी कार्ड बनवाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

हालांकि आज के समय में लोगों के सभी काम घर बैठे-बैठे आसानी से हो जाते हैं और आप वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम भी घर से ही आसानी से कर सकते हैं। यहां आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कैसे आसान स्टेप्स में वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।

बता दें कि वोटर आईडी कार्ड के लिए स्मार्टफोन से अप्लाई करने का तरीका बेहद आसान है और आप घर पर बैठे-बैठे कुछ ही स्टेप्स में वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर अब तक आप भी अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवा पाए हैं तो नीचे दिएगए आसान स्टेप्स को जरूर पढ़ें।

ऐसे करना होगा वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई

वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमीशन (Election Commission) की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आप घर बैठ सिर्फ कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके ही अपना वोटर आईडी कार्ड (Steps For Online Voter ID card) सीधे अपने घर पर मंगवा सकते हैं। इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद अगर आप चाहें तो वोटर आईडी कार्ड सिर्फ 10 दिन में आपको मिल जाएगा। आइए इस प्रोसेस के बारे में और अधिक जानते हैं।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

  • सबसे पहले आपको चुनाव आयोग (Election Commission) की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होमपेज पर National Voters Services Portal पर टैप करें। 
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन सेक्शन में जाकर Registration of New Voter पर टैप करें। 
  • यहां से Form-6 डाउनलोड करें, इसमें अपनी जानकारियां भरें और Submit पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको आपकी ई-मेल आईडी पर एक लिंक प्राप्त होगा। 
  • इस लिंक के जरिए आप Voter ID Card Application Status आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।
  • इसके बाद हफ्ते भर में आपका वोटर आईडी कार्ड आपके घर भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- GPAI Summit 2023: PM मोदी ने GPAI समिट के लिए लोगों को किया आमंत्रित, कहा- AI तकनीक अब नई पीढ़ी के हाथों में है

यह भी पढ़ें- '2 मिनट के सुख वाली यौन इच्छाओं को काबू करें लड़कियां', कलकत्ता हाई कोर्ट की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई आपत्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.