Move to Jagran APP

Happy New Year से हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, होटल रेस्टोरेंटर हुआ गुलजार; कीमत में भारी बढ़ोतरी का नहीं हो रहा असर

हैपी न्यू ईयर से हॉस्पिटैलिटी सेक्टर होटल रेस्टोरेंट और एयरलाइंस गुलजार हो गया है। लोगों में कीमत में भारी बढ़ोतरी का भी कोई असर नहीं हो रहा है। मसूरी और नैनीताल में 30 व 31 दिसंबर को होटल बुकिंग होने पर ही प्रवेश मिल सकेगा।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 30 Dec 2022 09:13 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 09:13 PM (IST)
Happy New Year से हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, होटल रेस्टोरेंटर हुआ गुलजार

नई दिल्ली, राजीव कुमार। क्रिसमस एवं हैपी न्यू ईयर की पार्टी ने पूरे हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को गुलजार कर दिया है। होटल, रेस्टोरेंट, एयरलाइंस, ट्रांसपोर्ट सभी का कारोबार कोरोना पूर्व काल से ऊपर चला गया है। हालांकि विदेशी टूरिस्ट का आगमन अभी कोरोना पूर्व काल से कम है, लेकिन नए साल में भी देश भर में आयोजित जी-20 की बैठकों से इस कमी के भी दूर होने की संभावना है। हालत यह है कि हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में जरूरत के हिसाब से वर्कफोर्स नहीं मिल रहे हैं।

loksabha election banner

125 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है ट्रैवल कारोबार

अच्छी बात है कि इस प्रकार के टूरिज्म से चालू वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी और चौथी तिमाही में जीडीपी के विकास को भी मजबूती मिलेगी। वित्त वर्ष 2019-20 में जीडीपी में ट्रैवल व टूरिज्म का योगदान 6.8 फीसद था। वित्त वर्ष 2019-20 में ट्रैवल का कारोबार 75 अरब डॉलर का था, जो वर्ष 2027 तक 125 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: लक्षद्वीप प्रशासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर 17 निर्जन द्वीपों में प्रवेश पर लगाई रोक

मसूरी और नैनीताल में होटल बुक होने पर ही मिल सकेगा प्रवेश

क्रिसमस व न्यू ईयर पर लोगों में घूमने के जुनून का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मसूरी व नैनीताल में 30 व 31 दिसंबर को होटल बुकिंग होने पर ही प्रवेश मिल सकेगा। जबरदस्त भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने ऐसा आदेश निकाल दिया है।

घरेलू टूरिस्ट की जबरदस्त भीड़

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर्स (आईएटीओ) के अध्यक्ष राजीव मेहरा ने बताया कि सभी टूरिस्ट जगहों पर घरेलू टूरिस्ट की जबरदस्त भीड़ है और कोरोना पूर्व काल से काफी अधिक कारोबार हो रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दो साल में होटल, रेस्टोरेंट, हवाई जहाज व अन्य ट्रांसपोर्टेशन सभी की दरें लगभग दोगुनी हो गई हैं। इन जगहों पर नौकरी के लिए बड़ी संख्या में लोगों की जरूरत है, लेकिन जरूरत के हिसाब से लोग नहीं मिल पा रहे हैं।

15 जनवरी तक 90 फीसद होटलों की हुई एडवांस बुकिंग

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, गत 24 दिसंबर को 4.35 लाख तो गत 26 दिसंबर को 4.23 लाख लोगों ने घरेलू स्तर पर हवाई यात्रा की, जबकि कोरोना पूर्व काल में अधिकतम यात्री संख्या चार लाख तक जाती थी। टूर आपरेटर्स के मुताबिक, आगामी 15 जनवरी तक सभी प्रमुख टूरिस्ट जगहों पर होटल की बुकिंग 90 फीसद तक है। न्यू ईयर पार्टी तक के लिए दिल्ली एनसीआर के फाइव स्टार होटल में भारी बुकिंग हुई है। दिल्ली-एनसीआर में 31 दिसंबर की रात में ठहरने व खाने-पीने के लिए 17,000 रुपये तक चार्ज किए जा रहे हैं।

फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, क्रिसमस व न्यू ईयर पार्टी की बुकिंग कोरोना पूर्व काल की तुलना में 100 फीसद से अधिक है। इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड के मुताबिक, सभी स्थानों पर स्थित उनके होटल में वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 20 फीसद तक अधिक बुकिंग है। आईएटीओ के मुताबिक, अभी विदेशी टूरिस्ट की संख्या कोरोना पूर्व काल से काफी कम है, लेकिन धीरे-धीरे उनमें भी बढ़ोतरी हो रही है। नए साल में जी-20 की देश भर में आयोजित बैठकों से भी हॉस्पिटेलिटी सेक्टर को काफी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Agriculture: गेहूं के बंपर पैदावार की उम्मीद, बोआई का रकबा 3.59 प्रतिशत बढ़कर 325.10 लाख हेक्टेयर पहुंचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.