Move to Jagran APP

आपके कटे-फटे नोट भी बदले जा सकते हैं, जानिये क्‍या है नियम

किसी को नोट की स्थिति के आधार पर कटे-फटे नोट के मूल्य की पूर्ण या आधा धन वापसी मिल सकती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 07:17 PM (IST)
आपके कटे-फटे नोट भी बदले जा सकते हैं, जानिये क्‍या है नियम
आपके कटे-फटे नोट भी बदले जा सकते हैं, जानिये क्‍या है नियम

नई दिल्‍ली, जेएनएन। हम लोगों के पास काफी ऐसे नोट होते हैं, जो कटे-फटे होते हैं, जिसका उपयोग लेन-देन और व्‍यवसाय के लिए नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के विस्तृत नियम हैं, जो इस तरह के पास कटे-फटे नोटों के आदान-प्रदान के लिए शर्तों को निर्धारित करते हैं। किसी को नोट की स्थिति के आधार पर कटे-फटे नोट के मूल्य की पूर्ण या आधा धन वापसी मिल सकती है।

prime article banner

Image result for ‘Mutilated Currency Note

किस प्रकार के नोट किए जाते हैं स्‍वीकार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (नोट रिफंड) नियम 2009 के अनुसार, निम्नलिखित प्रकार के नोट के लिए धनवापसी पर विचार किए जाएंगे 
महत्‍वपूर्ण नोट : इसका मतलब है कि कोई भी नोट जो पूरी तरह से या आंशिक रूप से, मिटाया हुआ, संकुचित, धोया गया, बदला गया या अस्पष्ट है लेकिन इसमें एक कटे-फटे नोट शामिल नहीं है। 
कटे-फटे नोट : का अर्थ है कि एक नोट जिसमें एक हिस्सा गुम है या जो दो से अधिक टुकड़ों से बना है 
बेमेल नोट : का अर्थ है एक कटे-फटे नोट जिसका निर्माण किसी भी नोट के आधे नोट में, किसी अन्य नोट के आधा नोट में शामिल करके किया गया है। एक कटे-फटे नोट की पहचान संख्या, हस्ताक्षर इत्यादि के आधार पर और अन्य सुरक्षा फीचर्स की जांच के बाद की जा सकती है।

कैसे नोटों के मामले में कोई धनवापसी दावा नहीं किया जाएगा 
-ऐसे नोटों को वास्तविक नोट के रूप में निश्चितता के साथ पहचाना नहीं जा सकता है। 
-कोई भी नोट जो पूरा नहीं है या कटा-फटा हो, लेकिन उस नोट का उच्च मूल्य का प्रतीत होता है या किसी अन्य तरीके से जानबूझ कर कटे-फटे, बदले हुए या निपटाया गया है, जिससे इसका झूठा दावा किया जा सकता है। 
-नारे या राजनीतिक प्रकृति या धार्मिक संदेश लिखे नोट की कानूनी निविदा समाप्त हो जाती है। इस तरह के नोट को बदलने का दावा नहीं किया जा सकता। 
-किसी भी नोट को जानबूझ कर या गुस्से में नहीं काटा जा सकता इसलिए जिन नोटों को जानबूझ कर काटा गया है, उन्हें बदलने का दावा नहीं माना जाएगा। 
-किसी भी कानून के प्रावधान के उल्लंघन में भारत के बाहर किसी भी स्थान से आयात किया गया हो। 
-निर्धारित अधिकारी द्वारा बुलाए गए किसी भी सूचना को नोटिस प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने की अवधि के भीतर दावेदार द्वारा प्रस्तुत नहीं किया जाता है या जानकारी मांगने के लिए पत्र भेजने पर प्रस्‍तुत नहीं होता है।

Image result for ‘Mutilated Currency Note

किस तरह से कटे-फटे नोटों से होती है धनवापसी 
ऐसे नोट केवल आरबीआई के कार्यालय और विभिन्न बैंकों की सभी करेंसी चेस्‍ट शाखाओं पर स्वीकार किए जाएंगे। विभिन्न बैंकों की करेंसी चेस्‍ट शाखा की सूची आरबीआई वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। इन शाखाओं में कटे-फटे नोट काउंटर पर स्वीकार किए जाएंगे और फॉर्म में एक टोकन डीएन-1 को नोट जमा करने वाले व्यक्ति को जारी किया जाएगा। अलग-अलग नोटों के लिए धनवापसी और मानदंड अलग-अलग हैं। 

गाइडलाइन में रिजर्व बैंक ने साफ कहा है कि ऐसे नोट जो पानी, पसीना या कोई अन्य चीज लगने से बुरी तरह गंदे हो गए हो या जिनके दो टुकड़े हो गए हों लेकिन उनमें कोई जरूरी फीचर गायब न हुआ हो, उनसे सरकारी बकाया हाउस टैक्स, सीवर टैक्स, वाटर टैक्स, बिजली बिल आदि का भुगतान किया जा सकता है। साथ ही बैंक काउंटर पर उन्हें स्वीकार किया जाए। हालांकि इन नोटों को दोबारा जनता को जारी नहीं किया जाए। इसके बाद इन्हें नष्ट करने के लिए भेजा जाए।

50 रुपये से कम मूल्य के नोट के लिए : 50 रुपये से कम मूल्‍य के नोटों की पूर्ण धनवापसी केवल तभी होगी, जब बैंक में प्रस्तुत किए गए नोट के सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का क्षेत्र 50% से अधिक हो, जो अगला पूर्ण वर्ग सेंटीमीटर तक खत्‍म होना चाहिए।

यदि प्रस्तुत किए गए नोट के सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का क्षेत्र नोट के क्षेत्र के 50% से कम या बराबर है तो दावा स्वीकार नहीं कर दिया जाएगा और कोई धनवापसी नहीं होगी। नोट का विस्तृत मूल्यवान आकार और पूर्ण धनवापसी के लिए आवश्यक क्षेत्र नियमों में परिभाषित किया गया है।

50 रुपये से ऊपर के नोट के लिए : 50 रुपये या इससे अधिक के लिए कई मापदंड नीचे दिए गए हैं। आरबीआई ने हाल में 65% या 80% से अधिक की पूरी वापसी के लिए आवश्यक अविभाजित टुकड़े के क्षेत्र को बढ़ाने के नियमों में संशोधन किया है।

जब प्रस्तुत किए गए नोट के एकल सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का क्षेत्र संबंधित मूल्य के 80% से अधिक क्षेत्र का है तो पूर्ण धनवापसी तभी की जाएगी।

यदि प्रस्तुत किए गए नोट के एकल सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का अविभाजित क्षेत्र 40% से अधिक या संबंधित मूल्य के 80% से कम या उसके बराबर है तो आधा मूल्य वापस किया जाएगा। सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का अविभाजित क्षेत्र 40% से कम हो तो कोई धनवापसी नहीं होगी।

यदि 50 रुपये और उससे अधिक मूल्यों के कटे-फटे नोटों का दावा एक ही नोट के दो टुकड़ों से बना एक नोट होता है। दो टुकड़े, व्यक्तिगत रूप से उस क्षेत्र में नोट के कुल क्षेत्रफल के 40% से अधिक या उसके बराबर है तो एक की पूर्ण धनवापसी की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.