Move to Jagran APP

उत्तर भारत में मौसम के बदले मिजाज से सहमे लोग, आफत बनकर आए आंधी-तूफान ने ली 26 की जान

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र व उत्तर पश्चिमी भारत में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7-8 जून को कई राज्यों में आंधी बारिश की संभावना

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 11:32 AM (IST)
उत्तर भारत में मौसम के बदले मिजाज से सहमे लोग, आफत बनकर आए आंधी-तूफान ने ली 26 की जान
उत्तर भारत में मौसम के बदले मिजाज से सहमे लोग, आफत बनकर आए आंधी-तूफान ने ली 26 की जान

नई दिल्ली (जेएनएन)। उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है। लू के थपेड़ों और उमस भरी गर्मी से बुधवार को कई स्थानों पर लोगों को राहत मिली। कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई, लेकिन इस दौरान आई आंधी व आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और झारखंड में कुल 26 लोगों की जान चली गई।

loksabha election banner

उप्र में आंधी के बाद बारिश, 7 की मौत

उप्र में आंधी के बाद कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई, लेकिन इस दौरान बिजली की चपेट में आने से प्रदेश में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। कानपुर समेत आसपास के कुछ जिलों में बुधवार को भीषण तपिश के बाद बारिश हुई। कानपुर देहात में आंधी के साथ बादल छाए, लेकिन बूंदाबांदी नहीं हुई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में आंधी के बाद बारिश से कुछ स्थानों पर पेड़ व बिजली के खंभे टूट गए।

राजस्थान में तूफान और बारिश ने ली छह की जान

वहीं, राजस्थान में मंगलवार आधी रात बाद आए तूफान और बारिश से छह लोगों की मौत हो गई। इनमें हनुमानगढ़ में तीन, धौलपुर में दो और भरतपुर में एक की मौत हुई। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए तीनों जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए। इधर, पिछले दस दिनों से चल रहे भीषण गर्मी के दौर से बुधवार को प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में राहत मिली।

मध्य प्रदेश में बिगड़े मौसम से 9 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश में भी कई जगह आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। इस दौरान हुए हादसों में नौ लोगों की जान चली गई। बड़वानी में दीवार गिरने से दादी-पोती की मौत हो गई, जबकि विंध्य के सतना, सीधी और रीवा में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से दंपती समेत सात लोगों को जान गंवानी पड़ी।

झारखंड में मानसून से पहले वज्रपात

झारखंड में भी मानसून के पहले ही लगातार हो रहे वज्रपात ने लोगों को डरा दिया है। बुधवार को भी वज्रपात में दो बहनों समेत चार लोग अपनी जान गवां बैठे।

उत्तराखंड में भारी बारिश

उत्तराखंड में मंगलवार रात हुई बारिश और अंधड़ (तूफान) से कई घरों में पानी घुस गया। उत्तरकाशी के बड़कोट के निकटवर्ती धारा कलोगी गांव में आकाशीय बिजली से 22 मवेशी मारे गए। जबकि पिथौरागढ़ में आधा दर्जन मवेशी सड़क के मलबे में जिंदा दफन हो गए। चारधाम यात्रा पूरे दिन सुचारु रही।

दिल्ली में तेज आंधी-तूफान की चेतावनी

प्री-मॉनसून बारिश के दौर से पहले मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के लिए चेतावनी जारी की है। गुरुवार को हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं शुक्रवार को तेज आंधी की संभावना बनी हुई है। इस दौरान हवाओं की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी भारत में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण सात और आठ जून को कई राज्यों में आंधी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसी के साथ मानसून से पहले ही दिल्ली में रुक रुककर बारिश भी होना शुरु हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.