नई दिल्‍ली, एजेंसी। Weather Update अपने आखिरी महीने में मानसून उग्र तेवर दिखाने पर आमादा है। मुंबई में हो रही झमाझम बारिश से मुंबइकरों की परेशानियां बढ़ गई हैं। वहीं बंगाल की खाड़ी में बने सातवें निम्न दबाव का क्षेत्र देश के दूसरे हिस्‍सों में एकबार फ‍िर भारी बारिश की परिस्थितियां बना रहा है। इसे देखते हुए मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी राजस्‍थान, पूर्वी व पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और ओडिशा में बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, विदर्भ, छत्‍तीसगढ़, सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।  

मुंबई में बुधवार सुबह से ही बारिश का क्रम जारी है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। कई जगह सड़कों पर जलभराव हो गया है। मुंबई में इन दिनों गणपति महोत्सव की धूम है। कई पंडालों के बाहर पानी भर गया है जिससे श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कोलाबा मौसम विभाग ने 80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की है। मौसम विभाग ने छह सितंबर तक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से मुंबई के सियान, परेल, दादर और बायकुला इलाकों में जल भराव की समस्‍या खड़ी हो गई है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, अंडमान निकोबार, तेलंगाना, दक्ष‍िण कर्नाटक और केरल के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और मध्‍य-दक्षिण बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों, उत्तरी अंडमान सागर के क्षेत्रों के मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। 

मौसम का हाल बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काई मेट के मुताबिक, निम्‍न दाबाव का क्षेत्र मध्‍य भारत के और करीब आ गया है। साथ ही मानसून ट्रफ भी मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ से होकर गुजर रही है। यह सिस्‍टम उत्‍तर पश्चिमी दिशा में लगातार आगे बढ़ता रहेगा जिसके प्रभाव से मध्‍य प्रदेश के साथ साथ छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अलावा कई हिस्‍सों में मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है। मध्‍य भारत के इलाकों में नागपुर, गोंदिया, जबलपुर होशंगाबाद, बड़ौदा, सूरत, मुंबई, रत्‍नाग‍िरी और उदयपुर समेत कई शहरों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा पूर्वी भारत में ओडिशा, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्‍किम में कुछ स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम और कहीं कहीं तेज बारिश हो सकती है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप