Move to Jagran APP

उफ! ये गर्मी : स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी, जानिए- क्या करें, क्या न करें

गर्मी और लू को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। लोगों को ढीले व हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने घर में रहने और चाय कॉफी व शराब न लेने की सलाह दी गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 10:00 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 10:00 PM (IST)
उफ! ये गर्मी : स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी, जानिए- क्या करें, क्या न करें

नई दिल्ली, प्रेट्र। देशभर में गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों को ढीले व हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, घर में रहने और चाय, कॉफी व शराब जैसे पेय पदार्थो से दूर रहने की सलाह दी गई है। सरकार ने कहा है कि गर्म हवाएं सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं।

loksabha election banner

एडवाइजरी में लोगों से कहा गया है कि बाहर निकलते समय छाता, टोपी या तौलिया लेकर चलें। थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी तथा लस्सी, नींबू पानी व जूस जैसे नमक मिले पेय पीते रहें। सरकार ने ओआरएस घोलकर पीने की सलाह भी दी है।

एडवाइजरी में लोगों को तरबूज, खरबूज, खीरा और संतरा आदि खाते रहने तथा समय-समय पर नहाने को भी कहा गया है। लोगों को पर्दे, पंखे, कूलर या एसी के इस्तेमाल से कमरे का तापमान भी सही रखने की सलाह दी गई है।

एडवाइजरी के मुताबिक, तबियत में किसी भी तरह की गड़बड़ी महसूस होने पर व्यक्ति को तत्काल ठंडी जगह पर ले जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें। बुजुर्ग, बच्चों और गर्भवती महिलाओं के मामले में विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। सरकार ने विशेषतौर पर दोपहर 12 बजे से तीन बजे के बीच बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.