Move to Jagran APP

Happy Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर अपने परिवार, मित्र व स्वजनों को दें शुभकामनाएं, शेयर करें ये मैसेज

जन्मोत्सव के दिन घरों में बाल गोपाल की पूजा होगी। उनके लिए झूले सजाएं जाएंगे। आज के दिन आप अपने दोस्तों को अलग-अलग तरीकों से बधाई दे सकते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 08:28 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 11:06 AM (IST)
Happy Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर अपने परिवार, मित्र व स्वजनों को दें शुभकामनाएं, शेयर करें ये मैसेज
Happy Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर अपने परिवार, मित्र व स्वजनों को दें शुभकामनाएं, शेयर करें ये मैसेज

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में एक और त्योहार यानी कृष्ण जन्मोत्सव भी कोरोना के कारण फीका रहेगा। इससे पहले भी कई त्योहार कोरोना की वजह से उतने उत्साह से नहीं मनाए गए, जितने मनाने चाहिए थे। इस बार देशभऱ में जन्माष्टमी 11 और 12 दो दिन मनाई जा रही है। इस साल जन्माष्टमी पर अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं बनेगा लेकिन 11 तारीख को उदयकालीन तिथि को सप्तमी होगी। सुबह 9:06 मिनट से ही अष्टमी तिथि शुरू हो जाएगी। यह तिथि पूरे दिन और रात में व्रत के पारायण के समय भी उपस्थित रहेगी। भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन इस बार कोविड-19 महामारी के चलते लोग घर में रहकर ही कान्हा का जन्मोत्सव मनाएंगे। इस साल देशभर में दही हांडी के कार्यक्रम भी आयोजित नहीं किए जाएंगे। इस पावन मौके पर सभी दोस्तों, रिश्तेदारों और अपनों को इन मैसेज से दें जन्माष्टमी की बधाई।

prime article banner

बाल कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, लेकिन इस बार तिथि और नक्षत्र में थोड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। इस स्थिति में जन्माष्टमी का पर्व पूरे देश में दो दिन मनाया जाएगा। हालांकि 12 अगस्त का दिन जन्माष्टमी व्रत के लिए सही माना जा रहा है। तो ऐसे में बड़े रूप में 12 अगस्त को ही जन्माष्टमी मनाई जाएगी, लेकिन सिर्फ घरों में ही। 

घरों में बाल गोपाल की पूजा होगी। उनके लिए झूले सजाएं जाएंगे। जन्माष्टमी के दिन तुलसी पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसे में जन्माष्टमी के इस खास मौके पर आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को मैसेज और कोट्स के जरिए शुभकामनाएं दें सकते हैं। 

जन्माष्टमी के इस अवसर पर, हम यही कामना करते हैं कि श्रीकृष्ण की कृपा आप और आपके पूरे परिवार पर हमेशा बनी रहे। आपको और आपके पूरे परिवार को शुभ जन्माष्टमी 2020!

माखन चुराकर जिसने खाया,

बंसी बजाकर जिसने नचाया,

खुशी मनाओ उसके जन्म दिन की,

जिसने दुनिया को प्रेम का रास्ता दिखाया।

Wish You Happy Janmashtami

माखन चोर नन्द किशोर, बांधी जिसने प्रीत की डोर,

हरे कृष्ण हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी,

आओ उनके गुण गाएं सब मिल के जन्माष्टमी मनाएं

जन्माष्टमी 2020 की ढेरों बधाईयां

कृष्णा तेरी गलियों का जो आनंद है

वो दुनिया के किसी कोने में नहीं

जो मजा तेरी वृंदावन की रज में है

मैंने पाया किसी बिछौने में नहीं

Happy Krishna Janmashtami

प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो, दिल की हर इच्छा पूरी होगी,

कृष्ण आराधना में लीन हो जाओ, उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी।

जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.