नई दिल्ली, एजेंसियां। घातक कोरोना वायरस तेजी से दुनिया के कई देशों में फैल रहा है। इसके गंभीर खतरे को लेकर भारत सरकार पूरी तरह से सतर्क है और हालात पर पूरी नजर बनाए हुए है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इसको लेकर हम सब कुछ कर रहे हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने गुरुवार को बताया कि केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगों की पुष्टि हुई थी, जिनकी हालत फिलहाल स्थिर है। तीन में से एक को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जबकि दो मरीजों की बहुत ही बारीकी से निगरानी की जा रही है। कोरोना वायरस के केंद वुहान शहर से निकाले गए 645 भारतीयों समेत मालदीव के सात लोगों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए 21 हवाई अड्डों पर लोगों की जांच की जा रही है। अब तक 2 लाख 51 हजार 447 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। इसके अलावा 12 प्रमुख और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है। सभी राज्यों को दिशानिर्देश जारी किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि जापान के योकोहामा बंदरगाह पर खड़े क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेस पर मौजूद भारती में से 2 भारतीय चालक दल के सदस्यों में कोराना वायरस की पुष्टि हुई है। विदेश मंत्रालय इस पर कड़ी नजर रख रहा है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस