Move to Jagran APP

सेवाओं में सुधार के लिए गैर-व्यक्तिगत डाटा जुटाएगी सरकार, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जारी किया फ्रेमवर्क

ड्राफ्ट में कहा गया है कि कोविड महामारी के दौरान डिजिटल गवर्नेस ने महामारी को लेकर भारत की प्रतिक्रिया और इसके जीवन आजीविका और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव में बड़ी भूमिका निभाई है। कोरोना के बाद सरकार के डिजिटलीकरण में तेजी आई है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 05:38 AM (IST)
सेवाओं में सुधार के लिए गैर-व्यक्तिगत डाटा जुटाएगी सरकार, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जारी किया फ्रेमवर्क
डिजिटल सरकार और सरकार के डिजिटलीकरण में भी तेजी आएगी

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार सेवाओं में सुधार के लिए लोगों का गैर-व्यक्तिगत डाटा जुटाएगी। इसके लिए इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर ड्राफ्ट नेशनल डाटा गवर्नेस फ्रेमवर्क जारी किया गया है। इस डाटा का इस्तेमाल निजी और सरकारी दोनों प्रकार के संस्थान कर सकेंगे।

loksabha election banner

भारत की एक ट्रिलियन डालर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में भी मिलेगी मदद

ड्राफ्ट पालिसी में इंडिया डाटासेट्स कार्यक्रम का प्रस्ताव किया गया है जिसमें गैर-व्यक्तिगत डाटा एकत्र किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिये इस डाटा तक निजी और सरकारी कंपनियों की पहुंच और उसके सुरक्षित इस्तेमाल से जुड़े नियम और तौर-तरीके बनाए जाएंगे। इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि नेशनल डाटा गवर्नेस फ्रेमवर्क आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI), स्टार्टअप्स, एआइ रिसर्च संस्थान और सरकारी विभागों के हित में है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि इससे भारत की एक ट्रिलियन डालर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे डिजिटल सरकार और सरकार के डिजिटलीकरण में भी तेजी आएगी।

कोरोना के बाद सरकार के डिजिटलीकरण में आई तेजी 

ड्राफ्ट में कहा गया है कि कोविड महामारी के दौरान डिजिटल गवर्नेस ने महामारी को लेकर भारत की प्रतिक्रिया और इसके जीवन, आजीविका और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव में बड़ी भूमिका निभाई है। कोरोना के बाद सरकार के डिजिटलीकरण में तेजी आई है। डाटा के निर्माण में तेजी आई है। इसका इस्तेमाल नागरिकों से जुड़े सेवाओं के सुधार में किया जा सकता है। यह प्रस्तावित पालिसी सभी सरकारी विभागों संस्थानों पर लागू होगी। ड्राफ्ट में राज्य सरकारों को भी इस पालिसी के प्रावधानों और नियमों को अपनाने का आग्रह किया गया है।

ड्राफ्ट में डिजिटल इंडिया कारपोरेशन के तहत इंडिया डाटा मैनेजमेंट आफिस (IDMO) की स्थापना का भी प्रस्ताव है। पालिसी तैयार करने, प्रबंधन, समीक्षा और बदलाव की जिम्मेदारी आइडीएमओ के पास रहेगी।

यह भी पढ़ें : नैनो पार्टिकल से ब्रेन कैंसर का होगा इलाज, ट्यूमर बनने के मार्ग को बाधित करने वाले एक सूक्ष्म अणु की हुई पहचान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.