Move to Jagran APP

कोरोना का इलाज करेगा फैबीस्प्रे, जानें नाक से दी जाने वाली यह दवा वायरस का कैसे करेगी खात्मा

ग्लेनमार्क ने एक कनाडाई कंपनी SaNOtize के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। भारत में नाइट्रिक आक्साइड को फैबीस्प्रे ब्रांड के तहत लान्च किया गया है। नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी प्राप्त हो चुका है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 09 Feb 2022 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 01:26 PM (IST)
कोरोना का इलाज करेगा फैबीस्प्रे, जानें नाक से दी जाने वाली यह दवा वायरस का कैसे करेगी खात्मा
नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैनुफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी प्राप्त हो चुका है

नई दिल्ली, एएनआइ। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ग्लेनमार्क) ने देश में वयस्क कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए नेजल स्प्रे लान्च किया है, जिसका नाम नाइट्रिक आक्साइड है। ग्लेनमार्क ने एक कनाडाई कंपनी SaNOtize के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। भारत में नाइट्रिक आक्साइड को फैबीस्प्रे ब्रांड के तहत लान्च किया गया है। नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी प्राप्त हो चुका है।

loksabha election banner

ऐसे करेगा काम

कंपनी का दावा है कि नाइट्रिक आक्साइड आधारित यह नेजल स्प्रे, नाक की ऊपरी सतह पर कोरोना वायरस को प्रभावी ढंग से खत्म करने का काम करता है। परीक्षण के दौरान देखा गया कि इसे कोविड-19 के खात्मे और दवा के एंटी-माइक्रोबियल गुणों को साबित किया है। जब यह स्प्रे नाक के म्यूकस पर छिड़का जाता है तो यह वायरस को बढ़ने व शरीर में फैलने से रोकने के लिए शारीरिक और रासायनिक बाधा उत्पन्न करता है और इस तरह यह वायरस को फेफड़ों में फैलने से रोकता है।

स्प्रे को COVID-19 के लिए एक प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार बताते हुए, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी राबर्ट क्रोकार्ट ने कहा, हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा। एक प्रमुख फार्मास्युटिकल कंपनी के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि हम COVID-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का एक अभिन्न अंग हैं। हम नाइट्रिक आक्साइड नेजल स्प्रे (FabiSpray) के लिए अप्रूवल प्राप्त करके और SaNOtize के साथ साझेदारी में इसे लान्च करके खुश हैं।

सीनियर वीपी और ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड में क्लिनिकल डेवलपमेंट की प्रमुख डा. मोनिका ने कहा कि तीसरे फेज के ट्रायल में, डबल ब्लाइंड, प्लेसीबो नियंत्रित परीक्षण के परिणाम काफी उत्साहजनक हैं। इसके रोगियों पर किए गए परीक्षण में काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। वर्तमान परिदृश्य में जब नए वैरिएंट्स में उच्च संचरण क्षमता देखी गई है, उसमें NONS देश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक उपयोगी विकल्प प्रदान करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.