Move to Jagran APP

PM Modi Europe Tour: यूरोप की यात्रा में पीएम नरेन्‍द्र मोदी करेंगे भारत में निवेश को लेकर उद्योगपतियों से बात

पीएम मोदी सोमवार को यूरोप की यात्रा पर जाने वाले हैं। रूस युक्रेन के बीच उनका ये दौरा बेहद खास माना जा रहा है। इस युद्ध के चलते भारत पर काफी दबाव है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी तीन देशों में जाएंगे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 01 May 2022 12:32 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 02:13 PM (IST)
पीएम मोदी तीन दिवसीय दौरे पर जाएंगे यूरोप

नई दिल्‍ली (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दो मई से जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान वो करीब 25 अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनका ये तीन दिवसीय दौरा बेहद महत्‍वपूर्ण है। पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी इस दौरान सात राष्‍ट्राध्‍यक्षों के आठ नेताओं के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठके करेंगे। इस दौरे में वो विभिन्‍न देशों के व्‍यवसायियों से भी मुलाकात करेंगे। इसका मकसद उन्‍हें भारत में निवेश को लेकर उत्‍साहित करना है। 

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पहले जर्मनी जाएंगे, उसके बाद डेनमार्क और फिर चार मई को वापसी में कुछ समय के लिए पेरिस में रुकेंगे। पीएम जर्मनी और डेनमार्क में एक-एक रात बिताएंगे। बर्लिन में वो सोमवार को ही भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। इस कार्यक्रम के वोलेंटियर राजेश नायर का कहना है कि वो इस इवेंट को लेकर काफी उत्‍साहित हैं। इसके पीएम मोदी के संबोधन के अलावा कुछ कल्‍चरल प्रोग्राम भी होंगे। नायर ने कहा कि जर्मनी में रहने वाले भारतीय पीएम मोदी को सुनने और देखने के लिए बेताब हैं।   

उनका ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब रूस और यूक्रेन का युद्ध तीसरे माह में चल रहा है। इस जंग में दोनों को ही जानमाल का नुकसान उठाना पड़ा है। यूक्रेन की ही बात करें तो इस युद्ध की वजह से 40 लाख से अधिक लोग शरणार्थी हैं और अरबों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। 

रूस और युक्रेन युद्ध के चलते पश्चिमी देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं। भारत पर भी इसको लेकर जबरदस्‍त दबाव है। भारत चाहता है कि इस मसले का समाधान बातचीत से किया जाना चाहिए। इस मसले पर यूएनजीए और सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ लाए प्रस्‍ताव पर वोटिंग से भारत नदारद रहा है। भारत ने इस मुद्दे पर तटस्‍थ रहने का फैसला किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.