Move to Jagran APP

कल से प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा नया अनुभव, जानें IRCTC का अहम फैसला

राजधानी, दूरंतो और शताब्दी जैसे प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को नए फूड आइटम्स दिए जायेंगे। आइआरसीटीसी ने इस संबंध में एक फैसला किया है जो 15 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 03:27 PM (IST)
कल से प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा नया अनुभव, जानें IRCTC का अहम फैसला
कल से प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा नया अनुभव, जानें IRCTC का अहम फैसला

नई दिल्ली (जेएनएन)। राजधानी एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस और शताब्दी जैसे प्रीमियम एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप 15 जुलाई के बाद से इन ट्रेनों में सफर करने जा रहे हैं तो आपको एक नया अनुभव प्राप्त होगा। इन ट्रेनों में आइआरसीटीसी की तरफ से मिलने वाले एक जैसे खाने से अब आप बोर नहीं होंगे, इस नियम से जल्द ही आपको छुटकारा मिलने वाला है। क्योंकि अब आइआरसीटीसी ट्रेनों में मिलने वाले खाने के नियमों में एक बड़ा और अहम बदलाव करने जा रहा है। 15 जुलाई से देश के कुल 26 राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों को आइआरसीटीसी के द्वारा डिनर और लंच के नए मेन्यू के अनुसार खाना मिलेगा।

loksabha election banner

फूड आइटम्स की संख्या और मात्रा में कटौती
आइआरसीटीसी के अधिकारी की मानें तो इन ट्रेनों में खाने के मेन्यू में एकरूपता से बचने और खाने की बर्बादी से बचने के लिए आइआरसीटीसी ने यात्रा के दौरान मिलने वाले खाने के आइटम की संख्या और मात्रा में कटौती करने जा रहा है। आपको बता दें कि इसके पहले आइआरसीटीसी इस संबंध में बड़ी घोषणा किए जाने की बात कही थी। हालांकि इसके पहले इन एक्सप्रेस ट्रेनों में विमानों के जैसे मिलने वाले कॉम्बो मील्स दिये जाने का प्रावधान था। लेकिन आइआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना का ट्रेन यात्रियों ने तहे दिल से स्वागत नहीं किया था और खाने की बर्बादी भी हो रही थी। इसलिए अब इसमें बदलाव किया जा रहा है।

15 जुलाई से नए मेन्यू
जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई से इन प्रीमियम ट्रेनों में नये फूड आइटम्स वाले मेन्यू उपलब्ध कराए जायेंगे ताकि यात्रियों के बीच रोचकता बनी रहे। उन्होंने बताया कि इस सूची में कुल 26 ट्रेनें हैं जिनपर ये काम किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इन सभी के लिए 25 जून तक टेंडर दे दिए गए हैं जबकि 15 जुलाई से इन ट्रेनों में नए मेन्यू वाले फूड आइटम्स उपलब्ध होने शुरू हो जायेंगे। जिन 26 ट्रेनों में ये सुविधाएं दी जा रही हैं उनके कुछ नाम यहां दिए जा रहे हैं-

-बांद्रा टर्मिनस-हजरत निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल

-हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

-अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस

-अहमदाबाद-नई दिल्ली स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस

-केएसआर बेंगलुरु-हजरत निजामुद्दीन राजधानी राजधानी एक्सप्रेस 

-चेन्नई सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन दूरंतो एक्सप्रेस

सर्वे से ये बात आई सामने
आपको बता दें कि आइआरसीटीसी ने राजधानी, शताब्दी औऱ दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों में एक निजी एजेंसी से सर्वे कराया था। सर्वे के मुताबिक, 79 फीसद लोगों ने कॉम्बो मील्स की तुलना में रेग्युलर मील्स (आमतौर पर खाए जाने वाले भोजन) को प्राथमिकता दी थी। इस सर्वे से आए परिणाम के बाद रेलवे ने इन बिंदुओं पर बड़ा फैसला किया है-

फूड आइटम्स में ये बदलाव दिखेंगे
आइआरसीटीसी ने शाम को मिलने वाले सैंडविच को खत्म करने का निर्णय लिया है। साथ ही अब से फ्रूट जूस और टी कॉफी के बीच यात्रियों को किसी एक चीज को चुनना होगा। डिनर कॉम्बो में अब सूप और ब्रेडस्टिक जैसे आइटम नहीं सर्व किये जायेंगे। दाल और चिकन की मात्रा 150 ग्राम से घटकर 120 ग्राम हो जाएगी, पहले की तुलना में अब एक पीस ही बोनलेस चिकन सर्व किया जाएगा। आइआरसीटीसी अधिकारी ने कहा कि अब हम मौसमी सब्जियां सर्व करने पर ध्यान देंगे।

आपको बता दें कि लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए जिसमें लंच और डिनर दोनों सर्व किया जाता है, उनके लिए कॉम्बो मील्स की शुरुआत की गई थी। लेकिन आइआरसीटीसी के अनुसार, कुछ यात्री जो बीच में ट्रेन में चढ़ते हैं वे कॉम्बो मील के साथ खुश नहीं होते हैं। इसलिए अब हमने रेग्युलर मील्स को शुरू करने का फैसला किया है। उन्होंने यह भी बताया कि यात्री लंच औऱ डिनर दोनों टाइम में पनीर और चिकन खाकर बोर हो जाते हैं। इसलिए उनके मील्स को ज्यादा रोचक बनाने के लिए हमने लंच में पनीर की जगह कोफ्ता और चिकन की जगह अंडा करी सर्व करने का फैसला किया है।

खाने के साथ सैनिटाइजर्स की भी सुविधा
इनके अलावा आइआरसीटीसी ने ट्रेनों में मील्स से संबंधित अन्य सर्विस को बढ़ाने का भी फैसला किया है। मील्स ट्रॉली के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। एक अनाउंसमेंट के तहत यात्रियों से अनुरोध किया जाएगा कि खाना सर्व किए जाने के समय यात्री 30 मिनट तक अपनी सीट पर ही उपस्थित रहें। इससे उनके बीच खाना सर्व करने में किसी तरह की असुविधा नहीं आएगी। आइआरसीटीसी इन ट्रॉली में सैनिटाइजर्स की भी उपलब्धता सुनिश्चित करवाएगी।

यह भी पढ़ेंः खतरा! दिल्ली समेत तीन राज्यों की लाइफ लाइन को ऐसे डिरेल करेगा अलकायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.