Move to Jagran APP

पूर्व मुख्यमंत्री चह्वाण ने लगाया आरोप, आधार को निगरानी का हथियार बना रही भाजपा सरकार

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा, 'भाजपा सरकार वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ मिलकर आधार को निगरानी का जरिया बना रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 09:04 PM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 10:06 AM (IST)
पूर्व मुख्यमंत्री चह्वाण ने लगाया आरोप, आधार को निगरानी का हथियार बना रही भाजपा सरकार
पूर्व मुख्यमंत्री चह्वाण ने लगाया आरोप, आधार को निगरानी का हथियार बना रही भाजपा सरकार

मुंबई, प्रेट्र। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण ने भाजपा सरकार पर आधार को निगरानी का हथियार बनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस काम के लिए टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज वैश्विक कंपनियों से हाथ मिलाया है। चह्वाण कई लोगों के फोन में अचानक यूआइडीएआइ का हेल्पलाइन नंबर सेव हो जाने की खबरों पर टिप्पणी कर रहे थे।

loksabha election banner

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि 2016 में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने वैश्विक कंपनियों को अपनी टेक्नोलॉजी में आधार इनक्रिप्शन शामिल करने के लिए कहा था। उन्होंने कहा, 'भाजपा सरकार वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ मिलकर आधार को निगरानी का जरिया बना रही है। सरकार को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए। यूआइडीएआइ ने किस अधिकार से कंपनियों को आधार इनक्रिप्शन शामिल करने को कहा। यदि ऐसा नहीं है तो गूगल के खिलाफ सरकार और ट्राई क्या कार्रवाई कर रहे हैं।' शुक्रवार देर शाम महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सिक्योरिटी शाखा ने एडवाइजरी जारी कर कहा था कि कुछ लोगों के फोन में अपने आप यूआइडीआइ के नाम से फोन नंबर सेव हो गया है। एडवाइजरी में इसे डिलीट करने को कहा गया था। देर रात गूगल ने माफी मांगते हुए बताया कि कंपनी की ओर से अनजाने में एंड्रॉयड फोन के सेटअप विजार्ड में यूआइडीएआइ का पुराना हेल्पलाइन नंबर और 112 हेल्पलाइन नंबर जोड़ दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.