Move to Jagran APP

प्रसार भारती के अध्यक्ष बने पूर्व नौकरशाह नवनीत कुमार सहगल, चार साल से खाली पड़ा था पद

प्रसार भारती का नया अध्यक्ष सेवानिवृत्त नौकरशाह नवनीत कुमार सहगल को नियुक्त किया गया है। उपराष्ट्रपति प्रसार भारती के अध्यक्ष पद के लिए चयन पैनल के प्रमुख होते हैं। भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष और राष्ट्रपति द्वारा नामित एक व्यक्ति तीन सदस्यीय पैनल को पूरा करते हैं। बैठक में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना देसाई (सेवानिवृत्त ) और सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने भाग लिया।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sat, 16 Mar 2024 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 01:18 PM (IST)
प्रसार भारती के अध्यक्ष बने पूर्व नौकरशाह नवनीत कुमार सहगल (Image: jagran)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रसार भारती का नया अध्यक्ष सेवानिवृत्त नौकरशाह नवनीत कुमार सहगल को नियुक्त किया गया है। यह पद चार साल से खाली पड़ा था। ए सूर्य प्रकाश के स्थान पर सहगल को यह पद मिला है। सूर्य प्रकाश का कार्यकाल फरवरी 2020 में समाप्त हो गया था।

loksabha election banner

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा 15 मार्च 2024 को जारी एक आदेश में कहा गया कि 'राष्ट्रपति, चयन समिति की सिफारिश पर, नवनीत कुमार सहगल, आईएएस (सेवानिवृत्त) को प्रसार भारती बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाता हैं। उनके पद का कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि के लिए या सत्तर वर्ष की आयु प्राप्त करने तक वह इस पद पर नियुक्त रहेंगे।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की बैठक

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को देश के सार्वजनिक प्रसारक के अध्यक्ष के चयन के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। उपराष्ट्रपति, जो राज्यसभा के सभापति भी हैं, प्रसार भारती के अध्यक्ष पद के लिए चयन पैनल के प्रमुख होते हैं। भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष और राष्ट्रपति द्वारा नामित एक व्यक्ति तीन सदस्यीय पैनल को पूरा करते हैं। बैठक में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना देसाई (सेवानिवृत्त) और सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें: CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे असदुद्दीन ओवैसी, याचिका में कहा- तुरंत कानून पर लगाए रोक

यह भी पढ़ें: 'मेरी गिरफ्तारी गलत है...', शराब घोटाला मामले में दिल्ली की अदालत में पेश हुईं BRS नेता के कविता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.