Move to Jagran APP

पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का निधन, बरार स्क्वायर में होगा अंतिम संस्कार

वायु सेना के पूर्व उप प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का आज दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया। वे 61 वर्ष के थे। रविवार को दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Sat, 21 Jan 2023 09:05 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2023 09:05 PM (IST)
पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का निधन, बरार स्क्वायर में होगा अंतिम संस्कार
दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया।

नई दिल्ली, एएनआई। वायु सेना के पूर्व उप प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया, जहां उनका इलाज चल रहा था।

loksabha election banner

वह 61 वर्ष के थे और 30 जून, 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे। उनका अंतिम संस्कार कल दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर श्मशान घाट में किया जाएगा।

करियर

एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा को दिसंबर 1981 में भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके पास मिग-21, मिग-29 पर 2600 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव था। अरोड़ा ने दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में एक ग्रुप कैप्टन के रूप में एक मिग -21 स्क्वाड्रन और उसके बाद एयर डिफेंस डायरेक्शन सेंटर की कमान संभाली है। उन्होंने विंग कमांडर के रूप में 45 स्क्वाड्रन की कमान भी संभाली है।

अरोड़ा ने एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर की सेवानिवृत्ति के बाद 30 सितंबर 2018 से 30 सितंबर 2019 तक दक्षिण पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में भी कार्य किया। बता दें वह 39 साल की सेवा के बाद 30 जून 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे।

सम्मान और अलंकरण

38 से अधिक वर्षों के अपने करियर में, अरोड़ा को जनवरी 2011 में अति विशिष्ट सेवा पदक और जनवरी 2020 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें- सस्ता डाटा के मामले में भारत पांचवें नंबर पर, डिजिटल ट्रांजेक्शन में नंबर 1, ऑनलाइन शिक्षा 170% बढ़ी

ये भी पढ़ें- Fact Check: अश्विनी चौबे के Video को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल, जानिए पूरा सच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.