नई दिल्ली (जेएनएन)। बॉलीवुड में शोहरत किस्मत वालों को ही मिल पाती है। चाहे वह कितना ही अमीर और फिल्मी बैकग्राउंड से आता हो... शोहरत और सफलता उसे ही मिल पाती है जिसमें उस तरह की क्षमता होती है। बॉलीवुड में किस्मत और मेहनत दोनों का सिक्का साथ-साथ चलता है। अगर आपकी किस्मत आपको आसानी से बॉलीवुड के दरवाजे के अंदर पहुंचाती है तो बिना मेहनत के आपका वहां टिके रहना भी मुश्किल है। ऐसे ही कई एक्टर बॉलीवुड में आए और आज किस्से-कहानियां बन कर रह गए हैं। डालते हैं ऐसे ही एक्टरों पर एक नजर-

हरमन बावेजा

ये वही एक्टर हैं जिन्हें कभी देख कर लोग कहते थे कि वो ऋतिक की तरह दिखते हैं। हरमन बावेजा ने बॉलीवुड में प्रियंका चोपडा़ के साथ पिता हैरी बावेजा की फिल्म 'लव 2050' से डेब्यू किया था। हरमन की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी। इसके बाद हरमन ने 2009 में फिल्म 'विक्ट्री' और 'वाट्स योर राशी' में अभिनय किया। हरमन की ये दो फिल्में भी फ्लॉप साबित हुईं। अब हरमन ऐसे दिखते हैं कि उन्हें देखकर कोई नहीं कह सकता कि वो कभी ऋतिक की तरह भी नजर आए थे।

कुमार गौरव

फिल्म 'लव स्टोरी' से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले कुमार गौरव ने अपने करियर में कई फिल्में कीं, जिनमें 'नाम', 'तेरी कसम', 'फूल', 'कांटे', 'रोमांस' और 'हम हैं लाजवाब' शामिल हैं। फिर अचानक ही वो फिल्मों से गायब हो कर गुमनामी के अंधेरे में खो गए। बाद में गौरव ने संजय दत्त की बहन और वेटरन एक्टर सुनील दत्त और नरगिस दत्त की बेटी नम्रता दत्त से शादी कर ली। काफी समय से कुमार गौरव लाइम लाइट से दूर हैं और दोबारा फिल्मों में आने के लिए ट्राई भी नहीं किया। 'लव स्टोरी' वाले कुमार गौरव अब पहचान में भी नहीं आते...

फरदीन खान

फिरोज खान के बेटे फरदीन खान ने बॉलीवुड में फिल्म 'प्रेम अगन' से 1998 में डेब्यू किया था। इसके बाद फरदीन ने कई फिल्मों में काम किया जैसे 'खुशी', 'फिदा', 'नो एंट्री', 'कुछ तुम कहो कुछ हम कहें' और 'प्यार तूने क्या किया'। इसके बाद फरदीन आखिरी बार फिल्म 'दूल्हा मिल गया' में 2010 में नजर आए थे। तब से वो किसी भी अवॉर्ड नाइट या फंक्शन में नहीं दिखते और अब उनका लुक पूरी तरह बदल गया है शायद फैंस उन्हें देखकर पहचान भी न पाएं।

चंद्रचूड़ सिंह 

इन्होंने 1996 में दो धमाकेदार बॉक्स ऑफिस रिलीज देकर बॉलीवुड में अपना करियर सेट कर लिया था। ये दो फिल्में थीं 'माचिस' और 'तेरे मेरे सपने'। फिल्म 'माचिस' में चंद्रचूड़ एक मिलिटेंट के रोल में दिखे और वहीं फिल्म 'तेरे मेरे सपने' में वो एक एनआरआई किशोर की भूमिका में नजर आए, जिसे एक देसी गर्ल से प्यार हो जाता है। इसके बाद चंद्रचूड़ ने 'जोश', 'क्या कहना', 'आमदनी अठ्ठनी खर्चा रुपैया' में काम किया और फिर अचानक फिल्मों से नाता तोड़ लिया। फिलहाल अब चंद्रचूड़ ऐसे दिखते हैं।

सुमित सहगल

जो कभी इंडस्ट्री के डैसिंग एक्टर्स की लिस्ट में टॉप पर हुआ करते थे, आज उन्हें देखकर आप अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे। 'मेरी ललकार', 'सरफिरा', 'पति पत्नी और तवायफ' और 'साजन की बाहों में' जैसी फिल्में करने वाले ये एक्टर अब जल्दी नजर नहीं आते। सुमित ने गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर जैसे बड़े एक्टर्स के साथ फिल्में की हैं पर अब ये फिल्मों से दूर ही रहना पसंद करते हैं।

बिजय आनंद

बिजय आनंद अजय देवगन और काजोल स्टारर फिल्म प्यार तो होना ही था में दिखाई दिए थे। उन्होंने फिल्म में काजोल के मंगेतर राहुल बजाज का रोल निभाया था। हाल ही में उन्होंने टीवी शो दिल ही तो है से अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने विजयपथ का किरदार निभाया था। वे जल्द ही सनी लियोनी की बायोपिक करनजीत कौर में दिखाई देंगे।

जाएद खान

मैं हूं ना में दमदार किरदार से दर्शकों के दिलों पर छा जाने वाले जाएद खान ने 2003 में फिल्म चुरा लिया है तुमने में ईशा देओल के अपोजिट किरदार निभाकर बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया, लेकिन वे अपनी एक मजबूत पहचान छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए। वे अंतिम 2015 में शराफत गई तेल लेने फिल्म में दिखाई दिए थे। अब उन्होंने छोटे पर्दे पर शुरू हुए सीरियल हासिल से अपनी नई पारी की शुरुआत की है।

अयूब खान

गुड लुकिंग होने के कारण दिलीप कुमार के भतीजे अयूब खान को बॉलीवुड में एंट्री तो आसानी से मिल गई थी। लेकिन एक्टिंग स्किल कमजोर होने की वजह से उन्हें बॉलीवुड में कुछ खास जगह नहीं मिल पाई। 1992 में फिल्म माशूक से उन्होंने डेब्यू किया था। 1994 में वे फिल्म सलाम, 1996 में खिलौना में दिखाई दिए, लेकिन इनमें से किसी ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं पाई। जबकि उसी दौरान बॉलीवुड में आए खानों की तिकड़ी ने कमाल दिखाना शुरू कर दिया था। अब वे छोटे पर्दे पर कई सीरियलों में काम करते दिखाई दे रहे हैं।

राहुल रॉय

28 साल पहले बॉलीवुड में एक ब्लॉकबस्टर फिल्म आई थी आशिकी। इस फिल्म ने राहुल रॉय को रातोंरात स्टार बना दिया था। 2013 में टू बी और नॉट टू बी नामक फिल्म में दिखाई दिए थे, जो राहुल रॉय के पुराने जादू को दोहरा पाने में कामयाब नहीं हो पाई। पूर्व में बिग बॉस विनर रह चुके राहुल रॉय तनवीर अहमद की नाइट एंड फॉग में दिखाई दिए।

जुगल हंसराज

जुगल हंसराज ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड एक्टर के तौर पर की थी। 1983 में आई फिल्म मासूम में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी के साथ उन्होंने काम किया था। लीड हीरो के तौर पर उनकी पहली फिल्म 1994 में ‘आ गले लग जा’ आई थी, जिसमें वे उर्मिला मातोंडकर के अपोजिट दिखाई दिए थे। 2014 में उन्होंने मिसिगन में अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली थी। जुगल हंसराज प्यार इंपॉसिबल नामक फिल्म को डायरेक्ट भी कर चुके हैं।

उदय चोपड़ा 

उदय चोपड़ा की वर्तमान की तस्वीरों को देखकर एक बार को आप इन्हें पहचान नहीं पायेंगे। यश चोपड़ा का बेटा और आदित्य चोपड़ा का भाई अब अपने पुराने लुक से बिल्कुल अलग नजर आते हैं। पिछली बार उन्हें फिल्म धूम फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म धूम 3 में देखा गया था। कुछ समय पहले एक्ट्रेस नर्गिस फखरी के साथ उनके अफेयर के किस्से खूब चर्चा में थे, हालांकि दोनों के बीच अब ऐसा कुछ नहीं है।

Posted By: Srishti Verma