Move to Jagran APP

बेवफा एनआरआइ पतियों को वेबसाइट पर समन देने की तैयारी में सरकार

सरकार को एनआरआइ पतियों के खिलाफ धोखा देने व अन्य तरह के वैवाहिक विवादों से संबंधित शिकायतें मिल रही हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 10:28 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 01:05 AM (IST)
बेवफा एनआरआइ पतियों को वेबसाइट पर समन देने की तैयारी में सरकार

माला दीक्षित, नई दिल्ली। बेवफा एनआरआइ पतियों पर विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के जरिये समन तामील करने पर विचार हो रहा है, ताकि वे समन को नकार कर कानूनी कार्यवाही से न बच सकें। विदेश में रह रहे प्रवासी भारतीयों (एनआरआइ) से शादी करने वाली परित्यक्ता या सताई गई महिलाओं को हर हाल में न्याय दिलाने और धोखा देने वालों को कानूनी सबक सिखाने के लिए सरकार इस प्रक्रिया को अपनाने पर विचार कर रही है।
सरकार को एनआरआइ पतियों के खिलाफ धोखा देने व अन्य तरह के वैवाहिक विवादों से संबंधित शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे बहुत से मामले पति के पेश न होने के कारण लंबित रहते हैं और उनसे शादी करने वाली महिलाओं व उनके बच्चों का भविष्य अधर मे लटका रहता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सूत्र बताते हैं कि इन बातों का ध्यान रखते हुए सरकार ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने का पूरा तंत्र तैयार किया है।
इसी क्रम में पत्नियों को सताने वाले एनआरआइ पतियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी होता है ताकि वे जैसे ही भारत में कदम रखें पकड़े जाएं। अधिकारी बताते हैं कि ऐसे एनआरआइ पतियों को कानून के सामने लाने के लिए ही अब विचार हो रहा है कि क्यों न उनके खिलाफ जारी समन को विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर डाल दिया जाए और वेबसाइट पर समन डालने की प्रक्रिया को समन तामील होना मान लिया जाए। हालांकि अभी इस बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। इस प्रक्रिया से जुडे़ विभिन्न मंत्रालयों जैसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और कानून मंत्रालय के बीच विचार विमर्श चल रहा है और संबंधित कानूनी बारीकियां देखी जा रही हैं। इस बारे में पिछले महीने तीनों मंत्रालय के बीच बैठक हुई थी और जल्दी ही एक और बैठक होने वाली है।

loksabha election banner

पासपोर्ट रद करने की भी हो रही है सिफारिश
जो एनआरआइ अदालत के आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं, उनका पासपोर्ट रद करने की भी सिफारिश हो रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत आने वाली लुक आउट सर्कुलर जारी करने वाली इंटीग्रेटेड नोडल एजेंसी (आइएनए) ने पिछले दिनों एक मामले में आरोपी पति का पासपोर्ट रद करने की भी सिफारिश की है। अभी तक कुल छह मामलों में लुक आउट सर्कुलर जारी हुए हैं, जिसमें से सर्कुलर के साथ पासपोर्ट रद करने की सिफारिश का ये पहला मामला है। सूत्र बताते हैं कि विदेश मंत्रालय अभी सिफारिश पर विचार कर रहा है और उसने लुक आउट सर्कुलर के पुराने पांचों केसों का भी ब्योरा मांगा है ताकि वस्तुस्थिति जांची परखी जा सके। बताते चलें कि लुकआउट नोटिस पर विचार करने वाली इंटीग्रेटेड नोडल एजेंसी (आइएनए) की मंगलवार को फिर बैठक होनी है उसमें नये मामलों पर विचार किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.