Move to Jagran APP

Gujarat Election 2017: पहले चरण की वोटिंग खत्म, 68 फीसद मतदान दर्ज

गुजरात चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में कुल 68 फीसद मत पड़े हैं।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 09 Dec 2017 07:31 AM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 10:20 PM (IST)
Gujarat Election 2017: पहले चरण की वोटिंग खत्म, 68 फीसद मतदान दर्ज

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात विधानसभा की 182 में से 89 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों का भविष्य शनिवार को ईवीएम में बंद हो गया। मुख्य चुनाव अधिकारी बीबी स्वैन के अनुसार, प्रथम चरण में 68 फीसद मतदान हुआ है, जो गत चुनाव से चार फीसद कम है। सबसे अधिक 75 फीसद मतदान मोरबी और नवसारी में दर्ज किया गया है। ईवीएम की खराबी और गड़बड़ी की शिकायतों के अलावा मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी, विधानसभा अध्यक्ष रमणभाई वोरा, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल, पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, इंद्रनील राजगुरु, पाटीदार नेता ललित वसोया सहित 977 उम्मीदवार प्रथम चरण में चुनाव लड़ रहे थे। प्रथम चरण के 19 जिलों में दो करोड़, 12 लाख मतदाता थे। उनके लिए 24 हजार, 689 बूथ बनाए गए थे। आदिवासी और पाटीदार बहुल इलाकों में भारी मतदान होने की खबर है।

पहली बार वीवीपैट का इस्‍तेमाल

राज्य में पहली बार ईवीएम के साथ वोट वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन (वीवीपैट) का उपयोग किया गया। मतदान के लिए 24,689 बूथ बनाए गए। दोपहर 12 बजे तक 21.09 फीसद मतदान दर्ज किया गया जबकि दोपहर 2 बजे तक 35.52 फीसद मतदान हुआ है। पहले चरण में सौराष्ट्र, कच्छ व दक्षिण गुजरात में मतदान हुआ जिसमें 2 करोड़ 12 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

शादी से पहले डाला वोट

मतदान के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। भरूच में एक जोड़ा शादी करने से ठीक पहले वोट डालने पहुंचा। वहीं जैन साध्‍वियों ने भी वोट डाला। जूनागढ़ में वोट देने पहुंचीं भाजपा की रेशमा पटेल को पाटीदारों का विरोध झेलना पड़ा।

पीएम और राहुल गांधी ने की वोट डालने की अपील

मतदान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए ट्वीट किया, 'गुजरात चुनावों के पहले चरण की शुरुआत हो रही है। मैं आज सभी मतदाताओं को रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। विशेष रूप से युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने का आग्रह करता हूं।'

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट के जरिए लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्‍होंने कहा, 'मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।'

पूजा-अर्चना के बाद रुपाणी ने डाला वोट

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा- अर्चना की। भावनगर में वोट डालने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघाणी ने कहा, 'पूरे गुजरात और भारत को विश्वास है कि 150 से अधिक सीटों के साथ भाजपा यह चुनाव जरूर जीतेगी। सभी गुजरातवासियों से अपील है कि अपना वोट विकास को जरूर दें।'

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार

पहले चरण के मतदान में भाजपा ने सभी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। जबकि कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। बहुजन समाज पार्टी ने 64 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, ऑल इंडिया हिंदुस्तान पार्टी ने 48 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के 30, शिवसेना के 25 और आम आदमी पार्टी के 21 उम्मीदवार पहले चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

गुजरात विधानसभा की बाकी 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 18 दिसंबर को आएंगे।

ये हैं सबसे बड़ी और छोटी विधानसभा सीटें

पहले चरण के मतदान में सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र 'करंज' है, जो कि सिर्फ 4 स्क्वायर किमी. के दायरे में फैला है। वहीं, सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है, जिसका दायरा 6278 स्क्वायर किमी. का है। सबसे कम मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र उत्तर सूरत है, जिसमें 1,57,250 मतदाता हैं। जबकि सबसे ज्यादा मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र कामरेज है, जहां 4,28,695 मतदाता हैं।

भावनगर में सेल्फी प्वाइंट

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपनी तरफ से पहल भी की है। भावनगर में मतदाताओं के लिए एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। वोटर्स ने मत डालने के बाद अपनी सेल्फी भी ली।

 यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, जेटली बोले- कांग्रेस के वादे झूठे

 यह भी पढ़ें: गांधी और पटेल के गुजरात में चुनाव, दुनिया के अलग अलग देशों में चर्चा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.