Move to Jagran APP

PM Modi Interview: राम मंदिर का फैसला पलटवाने की मंशा खतरनाक, दैनिक जागरण से खास बातचीत में बोले पीएम मोदी

PM Modi Interview कांग्रेस की ओर से किए जा रहे वादों को खोखला बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसीलिए उनकी ओर से वोट बैक की राजनीति की जा रही है। लोग यह समझ रहे हैं। क्योंकि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं हो सकता यह बाबा साहेब का संविधान बोलता है। पीएम ने दैनिक जागरण के साथ साक्षात्कार में कई मुद्दों पर बात रखी है

By ashutosh jha Edited By: Narender Sanwariya Published: Mon, 06 May 2024 09:15 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 09:36 PM (IST)
PM Modi Interview With Jagran: दैनिक जागरण के साथ पीएम मोदी की खास बातचीत (File Photo)

PM Modi Interview: आशुतोष झा, नई दिल्ली। राम और राम मंदिर का मुद्दा विपक्ष का पीछा नहीं छोड़ रहा है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विपक्षी नेताओं की गैर मौजूदगी पर तो लगातार सवाल दागे जा रहे थे। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस के ही पूर्व नेता का हवाला देते हुए कहा कांग्रेस नेता राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने की मंशा रखते थे। पीएम ने इसे खतरनाक मंशा बताते हुए कहा कि उनके पिताजी ने शाहबानो केस को बदला था।

loksabha election banner

PM Modi Interview

ध्यान रहे कि एक दिन पहले ही कांग्रेस की राष्ट्रीय मीडिया संयोजक राधिका खेड़ा ने पार्टी से इसी शिकायत के साथ इस्तीफा दिया था कि राम मंदिर जाने के कारण वरिष्ठों ने उनके साथ दु‌र्व्यवहार किया था। स्पष्ट है कि चुनाव के आने वाले चरणों में भी यह मुद्दा गरमाया रह सकता है। अपने व्यस्त चुनावी कार्यक्रम के बीच दैनिक जागरण से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भरोसा जताया कि भाजपा और राजग अपने लक्ष्य तक पहुंचेगा।

कांग्रेस की नीयत पर सवाल

उन्होंने कहा कि भाजपा अपने विकास के एजेंडे के साथ ही जनता तक जा रही है। जनता भी महसूस करती है कि पिछले दस वर्षों में बहुत सकारात्मक बदलाव आया है। दैनिक जागरण ने जब राम मंदिर के राजनीतिक प्रभाव पर सवाल पूछा को उन्होंने स्पष्ट किया भाजपा के लिए यह राजनीतिक मुद्दा कभी नहीं रहा। आमजन का भी राम से जुड़ाव अलग स्तर पर है। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस की नीयत पर भी सवाल खड़ा किया।

कांग्रेस की सोच हाथ पर हाथ रखकर बैठे रहने की

उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि कांग्रेस के ही एक पूर्व सलाहकार ने कहा है कि शहजादे ने राम मंदिर के फैसले को पलटने की कोशिश की थी। ध्यान रहे कि प्रमोद कृष्णम ने यह आरोप लगाया है जो पहले कांग्रेस में थे। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और भाजपा की सोच और कार्यशैली के बीत विभेद करते हुए कहा कि कांग्रेस की सोच हाथ पर हाथ रखकर बैठे रहने की है।

PM Modi Latest Interview

ये होगा तीसरे कार्यकाल का लक्ष्य

उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस काल में वित्तमंत्री पी. चिदंबरम 2014 में अपना आखिरी बजट प्रस्तुत कर रहे थे तब उन्होंने यह लक्ष्य रखा था कि हम 2043 तक भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की टॉप थ्री तक ले जाएंगे। हमने यह लक्ष्य अपने तीसरे कार्यकाल के लिए यह लक्ष्य रखा है। यानी इनके लक्ष्य से करीब 15 साल पहले। कांग्रेस और भाजपा के लक्ष्यों को देखकर आपको दोनों के लक्ष्य निर्धारण और महत्वाकांक्षा के अंतर पता चल जाएगा। अगर लक्ष्य निर्धारण ही छोटा हो तो आगे जाना असंभव है।

हर चुनाव में भाजपा का वोट बढ़ रहा

कांग्रेस की ओर से किए जा रहे वादों को खोखला बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसीलिए उनकी ओर से वोट बैक की राजनीति की जा रही है। लोग यह समझ रहे हैं। क्योंकि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं हो सकता यह बाबा साहेब का संविधान बोलता है। भाजपा एससी एसटी ओबीसी के साथ अन्याय नहीं होने देगी। यह आमधारणा है कि मुस्लिम समुदाय भाजपा को वोट नहीं देता। लेकिन प्रधानमंत्री का मानना है कि जब हर चुनाव में भाजपा का वोट बढ़ रहा है तो उसमें सबका प्रयास जरूर होगा। तीसरे कार्यकाल की तैयारी में जुटे प्रधानमंत्री ने यह संदेश भी दिया कि वह संतुष्ट होने में विश्वास नहीं रखते हैं। उन्होंने कहा- संतुष्ट न होना मुझे ताकत देता है ताकि और ज्यादा काम कर सकूं।

पूरा साक्षात्कार पढ़ने के लिए जागरण डॉट कॉम के साथ बने रहें।

यह भी पढ़ें: PM Modi Interview: 'मैं दिल जीतने के लिए काम करता हूं', दैनिक जागरण से बातचीत में लोकसभा चुनाव और राम मंदिर पर पीएम ने कही खास बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.