Move to Jagran APP

उर्दू, असमिया और मलयालम में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई; AICTE ने पाठ्यक्रम तैयार करने में दिखाई तेजी

एआईसीटीई ने इंजीनियरिंग से जुड़े सभी डिग्री और डिप्लोमा के पहले वर्ष से लेकर अंतिम वर्ष तक के कोर्सों को सभी भाषाओं में तैयार करने की एक विस्तृत योजना तैयार की है। इस पर 18 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च होगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 08:49 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 08:49 PM (IST)
उर्दू, असमिया और मलयालम में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई; AICTE ने पाठ्यक्रम तैयार करने में दिखाई तेजी
अभी सिर्फ नौ भारतीय भाषाओं में ही तैयार हुआ कोर्स

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मातृभाषा में पढ़ाई की पहल अब विस्तार लेने लगी है। हिंदी, मराठी व तमिल जैसी कुछ चुनिंदा भारतीय भाषाओं में शुरू हुई इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब जल्द ही सभी भारतीय भाषाओं में शुरू होगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने इसके लिए एक विशेष मुहिम शुरू की है। इसके तहत इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब जल्द ही उर्दू, असमिया और मलयालम में होगी। इसके लिए कोर्स तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है, जो इस साल के अंत तक पूरा हो सकता है।

loksabha election banner

एआईसीटीई ने यह पहल तब की है, जब इंजीनियरिंग से जुडे़ डिग्री और डिप्लोमा के कोर्स नौ भारतीय भाषाओं में तैयार किए जा चुके हैं। इनमें करीब छह भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग के कोर्स शुरू भी हो चुके हैं। इन कोर्सों की शुरुआत देश के 20 इंजीनियरिंग कालेजों से की गई है, जहां छात्रों की पहले साल की पढ़ाई पूरी हो रही है।

पाठ्यक्रमों को तैयार करने में AI की ली जा रही है मदद

इस बीच, एआईसीटीई ने इंजीनियरिंग से जुड़े सभी डिग्री और डिप्लोमा के पहले वर्ष से लेकर अंतिम वर्ष तक के कोर्सों को सभी भाषाओं में तैयार करने की एक विस्तृत योजना तैयार की है। इस पर 18 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च होगी। इस दौरान इंजीनियरिंग से जुड़े करीब 88 विषयों को पहचान की गई है, जिसे इन सभी भाषाओं में इस साल के अंत तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। खास बात यह है कि इन पाठ्यक्रमों को तैयार करने में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की भी मदद ली जा रही है। साथ ही ऐसे तकनीकी शब्दों से बिल्कुल भी छेड़छाड़ नहीं की जा रही है, जो प्रचलन में है।

सभी तकनीकी संस्थानों को मिलेगा किताबों का एक सेट

एआईसीटीई ने इस दौरान भारतीय भाषाओं में तैयार होने वाली इंजीनियरिंग की इन किताबों को उस राज्य के सभी तकनीकी संस्थानों को मुहैया कराने की भी योजना बनाई है। इसके तहत सभी संस्थानों को इन किताबों का एक सेट दिया जाएगा। इसके आधार पर वह जरूरत के हिसाब से किताबें तैयार कर सकते हैं, या फिर वह डिमांड भेज सकते हैं।

यूजीसी ने भी दिखाई सक्रियता

एआईसीटीई की मातृभाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू करने की पहल को देखते हुए यूजीसी ने भी केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से भारतीय भाषाओं में अपने कोर्सों को तैयार करने का सुझाव दिया है। इनमें कुछ ऐसे कोर्सों को भी चिन्हित किया गया है, जिनकी पढ़ाई अभी सिर्फ अंग्रेजी में ही होती है। इनमें प्रबंधन और विज्ञान से जुड़े कोर्स प्रमुख है। मातृभाषा में शिक्षा देने की यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिश के बाद शुरू की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.