नई दिल्ली। जागरण न्यू मीडिया के फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज समेत देश के 6 फैक्ट चेकिंग समूह 'एकता' समूह के रूप में एक साथ आए हैं। इसे एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 2021 में भारत में हो रहे विधानसभा चुनावों से जुड़ी भ्रामक और झूठी सूचनाओं के खुलासे और इन्हें आगे बढ़ने से रोकने के सामूहिक प्रयास के तौर पर लॉन्च किया गया है। विश्वास न्यूज के अलावा इसमें AFP फैक्ट चेक, बूम लाइव, फैक्टली, इंडिया टुडे फैक्ट चेक, और वेबकूफ जैसे फैक्ट चेकिंग समूह भी शामिल हैं। आपको बता दें कि विश्वास न्यूज समेत ये सभी फैक्ट चेकिंग संस्थान फेसबुक के थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग प्रोग्राम का भी हिस्सा हैं।

'एकता' ऐसे भारतीय फैक्ट चेकिंग समूहों के सामूहिक प्रयास के रूप में सामने आया है, जो इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) से सर्टिफाइड हैं। एक अप्रैल से लेकर 3 मई 2021 तक इस सामूहिक प्रयास के मंच से सामने आने वाली वेरिफाइड सूचनाएं, फैक्ट चेक स्टोरी, इनसाइट्स, ट्रेंड्स, ब्लॉगपोस्ट और पोडकास्ट इत्यादि को https://ekta-facts.com पर देखा जा सकेगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एकता समूह असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से जुड़ी भ्रामक सूचनाओं पर फोकस करेगा। इसके बाद जनहित के दूसरे ऐसे मुद्दों की भ्रामक सूचनाओं पर भी काम करेगा, जिनका लोगों पर व्यापक असर पड़ रहा है।

एकता समूह के लिए ग्लोबल टेक्नोलॉजी नॉन प्रॉफिट 'मीदान' ने अपना 'चेक' नामक फैक्ट चेकिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है। वॉट्सऐप बिजनेस एपीआई से जुड़ा यह प्लेटफॉर्म लोगों की तरफ से बड़े पैमाने पर आने वाले मैसेजों को मैनेज करने और उनका जवाब देने में मदद करेगा। आम जन तक वेरिफाइड इन्फॉर्मेशन पहुंचाने के लिए एकता समूह पहली बार नवंबर-दिसंबर 2018 में सामने आया था। तब अलग-अलग न्यूज रूम और फैक्ट चेकिंग ग्रुप्स ने एक साथ मिलकर 2018 राजस्थान विधानसभा चुनावों से जुड़ी फर्जी और भ्रामक खबरों को फैक्ट चेक किया था। इस बार की पायलट एक्सरसाइज का फोकस 2021 के विधानसभा चुनाव हैं। इसके अनुभवों को भविष्य की ऐसी दूसरी साझेदारियों में शामिल कर उन्हें और बेहतर बनाने का लक्ष्य बनाया गया है।

एकता समूह में शामिल फैक्ट चेक पार्टनर्स को सीधे वॉट्सऐप टिपलाइन की मदद से भी संदेहास्पद मैसेज, अफवाहों और चुनावों से जुड़ी सूचनाओं को फैक्ट चेक के लिए भेजा जा सकता है। विश्वास न्यूज की टिपलाइन पर +91 95992 99372 के जरिए अपनी फैक्ट चेक रिक्वेस्ट को भेजा जा सकता है। इसी तरह एएफपी फैक्ट चेक (+91 95999 73984), बूम लाइव (+91 77009 06588), फैक्टली (+91 92470 52470), इंडिया टुडे (+91 73700 07000) और वेबकूफ (+91 96436 51818) को भी टिपलाइन पर फैक्ट चेकिंग रिक्वेस्ट भेजी जा सकती है। इससे जुड़ी ज्यादा जानकारियों या खास सवालों के लिए सीधे editors@ekta-facts.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Edited By: Sanjeev Tiwari