Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 08:54 AM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 11:04 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः स्वीडन के बाद लंदन पहुंचे पीएम मोदी, कॉमनवेल्थ समिट में लेंगे हिस्सा

loksabha election banner

लंदन। प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की छ: दिवसीय यात्रा पर मंगलवार देर रात लंदन पहुंच गए हैं। यहां पीएम मोदी कॉमनवेल्थ समिट में शिरकत करेंगे। लंदने के हीथ्रो एयकपोर्ट पर मोदा का स्वागत यूके के विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने किया। बुधवार को पीएम मोदी ब्रिटिश पीएम टेरिजा मे से मुलाकात करेंगे और फिर दोनों नेता लंदन के साइंस म्यूजियम का दौरा करेंगे। ब्रिटेन में पीएम मोदी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं प्रिंस चार्ल्स भी पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। 18 अप्रैल को पीएम लंदन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में दुनियाभर को संबोधित करेंगे। 19 और 20 अप्रैल को पीएम मोदी लंदन में कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-मध्य प्रदेश में दर्दनाक हादसा, सोन नदी में गिरा बरातियों से भरा ट्रक, 21 की मौत

सीधी। जिले में मंगलवार को हुए दर्दनाक सड़क हादसे में करीब 21 लोगों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में कई लोगों के घायल होने की जानकारी भी मिली है। जानकारी के अनुसार अमिलिया बहरी थाने के बीच सोन नदी जोगदहा पुल पर से वाहन के गिरने से यह हादसा हुआ। हादसे में मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है। सीधी डीएम ने 13 लोगों की मौत की बात कही है। मृतकों में बच्‍चों की संख्‍या अधिक बताई जा रही है। सीधी सांसद रीति पाठक ने 18 लोगों की मौत की पुष्टि की है। सूचना पर कलेक्‍टर और पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंच गए थे। इस दुर्घटना पर गहरी संवेदना जताते हुए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने मृतकों के परिजनों को 2 -2 लाख और घायलों को 50 -50 हजार रुपये देने की घोषणा की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-अक्षय तृतीया संजोए हैं बेहद शुभ संयोग, इस तरह करे पूजा होगा धन का लाभ

वाराणसी। सनातन धर्म में वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया कहते हैं। इस दिन स्नान-दान व व्रत का विशेष महत्व होता है। अक्षय तृतीया इस बार 18 अप्रैल को मनाई जा रही है। तृतीया भोर 4.47 बजे लग गई है जो 19 की भोर 3.03 बजे तक रहेगी। इस बार की अक्षय तृतीया बेहद शुभ संयोग संजोए है। इस दिन सिद्धि योग होने से व्रत-पर्व-दान फलकारी होगा। श्रीकाशी विद्वत परिषद के संगठन मंत्री ज्योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी ने बताया कि अक्षय तृतीया सनातनियों का प्रधान पर्व है। इस दिन हुए दान व किए हुए स्नान, होम व जप आदि सभी कर्मो का फल अक्षय होता है। इसी से इस व्रत का नाम अक्षय पड़ा। अक्षय तृतीया बड़ी पवित्र व महान फल देने वाली तिथि है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-जम्मू-कश्मीर में BJP के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, गठबंधन पर आंच नहीं

जम्मू। जम्मू संभाग के कठुआ के रसाना गांव में बच्ची से दुष्कर्म और हत्या मामले में लगातार राजनीतिक हमलों का सामना कर रही प्रदेश भाजपा ने मंगलवार रात को अपने सभी मंत्रियों का इस्तीफा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को सौंप दिया है। हालांकि, भाजपा का यह कदम मंत्रिमंडल में नए चेहरे लाने के लिए बताया जा रहा है, मगर पार्टी ने इससे मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को यह संदेश जरूर दिया है कि वह कठुआ मामले में जांच को लेकर उसके रुख से पूरी तरह संतुष्ट नहीं है। हालांकि राज्य में गठबंधन को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। सूत्रों ने बताया कि भाजपा ने यह कदम हाई कमान के निर्देश पर जम्मू दौरे पर आए पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना और वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ हुए विचार-विमर्श के बाद उठाया है। माना जा रहा है कि 20 अप्रैल को मंत्रिमंडल में विस्तार हो सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का इस्तीफा, नए प्रदेशाध्यक्ष के नाम का एलान आज

भोपाल। मध्य प्रदेश भाजपा की कमान किसके हाथों में होगी, पार्टी हाईकमान ने उसका नाम तय कर लिया है। बंद लिफाफा लेकर पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल देर रात भोपाल आए और कोरग्रुप की बैठक में एलान किया कि नए प्रदेशाध्यक्ष के नाम का लिफाफा बुधवार सुबह 11 बजे खुलेगा। तभी उसके नाम का एलान किया जाएगा। एक बजे कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में नए अध्यक्ष की ताजपोशी होगी। विधानसभा चुनाव शिवराज के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल ने कहा कि नए अध्यक्ष आप लोगों के बीच के ही कार्यकर्ता हैं। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-राहुल के बाद सोनिया गांधी को रायबरेली में घेरने की तैयारी

नई दिल्ली। पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी में राहुल गांधी को कड़ी टक्कर देने वाली भाजपा अगली बार रायबरेली में भी पूरी ताकत से उतरेगी। शनिवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह रायबरेली का दौरा करेंगे। कार्यकताओं के साथ संवाद व अन्य कार्यक्रमों के साथ साथ वह वहां एक रैली भी करेंगे। इसे 2019 की तैयारियों से ही जोड़कर देखा जा रहा है। भाजपा को पटखनी देने के लिए विपक्ष की गठजोड़ की कोशिशों और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलों के बीच भाजपा नई रणनीति के साथ लोकसभा तैयारियों में जुटी है। रायबरेली दौरा जहां इसका संकेत है वहीं पार्टी नेताओं का दावा है कि इस बार भाजपा ऐसी 90 सीटें भी जीतेगी जो पिछली बार हार गई थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-ATM में करेंसी की किल्लत होगी दूर, पांच गुना होगी 500 के नोट की छपाई

नई दिल्ली। सरकार करेंसी नोट की मांग में अचानक आए असामान्य उछाल का मुकाबला करने में जुट गयी है। एटीएम में करेंसी की किल्लत दूर करने के लिए 500 रुपये के नोट की छपाई बढ़ाकर पांच गुना की जाएगी। हर दिन ढाई हजार करोड़ रुपये के 500 के नोट छापे जाएंगे। इस बीच रिजर्व बैंक ने भी इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए स्टॉक में रखी हुई 2.5 से 3 लाख करोड़ रुपये नकदी में से सिस्टम में कैश डालना शुरु कर दिया है। अब भी इस स्टॉक में 1.75 लाख करोड़ रुपये की करेंसी मौजूद है। साथ ही सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ मिलकर एक समिति भी बना दी है जो नकदी उपलब्धता की स्थिति पर पल-पल की खबर रख रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-एयर इंडिया की फ्लाइट में बीच की सीट चुनने के लिए अब देने होंगे ज्यादा पैसे

नई दिल्ली। एयर इंडिया के यात्रियों को अब फ्लाइट में फ्रंट और मिडिल में बीच के हिस्से में सीट का चुनाव करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस कदम से कंपनी का राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी। अब एयर इंडिया यात्रियों से मिडिल सीट के रिजर्वेशन के लिए ज्यादा पैसे वसूलेगी। मौजूदा समय में लोगों को फ्रंट, बल्क हेड और इमर्जेंसी एग्जिट रो पर सीट रिजर्व करने के लिए ज्यादा पैसे देते पड़ते हैं। इन सीटों में अतिरिक्त लेग स्पेस होती है। इसके अलावा विंडो और आगे कोने और बीच की सीट के लिए ज्यादा पैसे देने होते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-विराट पर भारी पड़े रोहित, मुंबई को मिली पहली जीत बैंगलोर को 46 रन से हराया

नई दिल्ली। आइपीएल 2018 के 14 वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर बैंगलोर से हुआ और इस मैच में लगातार तीन हार के बाद मुंबई की टीम को 46 रन से जीत मिली। इस मुकाबले में विराट ने टॉस जीतने के बाद रोहित की टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने रोहित और लुइस की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट पर 213 रन बनाए। बैंगलोर को जीत के लिए 214 रन थे लेकिन कप्तान विराट के नाबाद 92 रन की पारी के बाद भी आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन बनाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.