Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 08:59 AM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 10:57 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः CWG 2018- वेटलिफ्टिंग में पूनम तो शूटिंग में मनु ने दिलाया गोल्ड, हिना को मिला सिल्वर
गोल्ड कोस्ट।
कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग के बाद शूटिंग से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत की मनु भाकर और हिना सिद्धू ने भारत को दो मेडल दिलाए। 16 साल की मनु भाकर ने देश के लिए छठा गोल्ड मेडल जीता, वहीं हिना सिद्धू ने दूसरा सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 अंक हासिल किए और हिना को 234 अंक मिले। इसके साथ ही भारत ने 6 गोल्ड, 2 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज के साथ कुल 9 मेडल हासिल कर लिये हैं और मेडल टैली में वह तीसरे नंबर पर है।वेटलिफ्टिंग में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन चौथे दिन भी जारी है। भारत की पूनम यादव ने 69 किलो वर्ग कैटिगरी में में भारत की झोली में पांचवा गोल्ड डाल दिया। पूनम ने 69 किलो भारवर्ग में कुल 222 किलो वजन उठाया। स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में पूनम ने 122 किलो ग्राम वजन उठाया।

loksabha election banner

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-दलित सांसदों की शिकायत पर PM मोदी ने की योगी से चर्चा, यूपी BJP से मांगी रिपोर्ट, कहा- जल्द निकालें 
नई दिल्ली
। बीते दिनों भाजपा के अंदर से दलित सांसदों के विरोध के सुर बुलंद होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले का खुद संज्ञान लिया है। उत्तर प्रदेश के चार दलित सांसदों की योगी सरकार के खिलाफ नाराजगी को पीएम ने गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिल्ली बुलाया। जिसके बाद पीएम मोदी ने योगी से इस विषय पर न सिर्फ चर्चा की बल्कि यूपी भाजपा से इस मसले पर विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है। मुख्यमंत्री योगी के आलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी इस दौरान मौजूद थे। दिल्ली में हुई मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने योगी आदित्यनाथ से इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने को कहा है। उन्होंने सीएम योगी को हिदायत दी कि जरूरत पड़े तो नाराज सांसदों के साथ बैठक करके इनकी समस्या का समाधान करें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-AIIMS में डॉक्टरों की निगरानी में अरुण जेटली, आज होगी किडनी ट्रांसप्लांट
नई दिल्ली ।
किडनी की बीमारी से जूझ रहे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को एम्स में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। शनिवार को किडनी प्रत्यारोपण से पहले की प्रक्रिया पूरी की गई। रविवार को उनकी किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को जेटली को एम्स के सीएन (कार्डियक न्यूरो) सेंटर के वीवीआइपी वार्ड में भर्ती किया गया था। पहले शनिवार को किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी होने की चर्चा थी, पर डॉक्टरों का कहना है कि किडनी प्रत्यारोपण से पहले डायलिसिस करना जरूरी होता है। बताया जा रहा है कि शनिवार को एम्स में उनकी कई जांचें की गईं। उनके अस्पताल में भर्ती होने की सूचना पाकर उनका हाल लेने अनेक समर्थक भी एम्स पहुंचे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-न्यूयॉर्क के ट्रंप टावर में लगी आग पर काबू, राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी जानकारी
न्यूयॉर्क
। अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित ट्रंप टावर में शनिवार को आग लग गई। इस हादसे में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी समयानुसार ट्रंप टावर की 50वीं मंजिल पर शनिवार शाम करीब 6 बजे आग लगी। हालांकि आग की सूचना मिलते ही तुरंत दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं और अब आग पर काबू पा लिया गया है। इसी इमारत में अमेरिका के राष्ट्रपति का घर और दफ्तर भी है, लेकिन इस समय ट्रंप वॉशिंगटन में हैं। वहीं ट्रंप टावर में अमेरिकी राष्ट्रपति के कारोबारों के समूह ट्रंप ऑर्गनाइजेशन का भी मुख्यालय है। इस बीच राष्ट्रपति ट्रंप ने आग लगने पर ट्वीट कर कहा, 'अब आग पर काबू पा लिया गया है (अच्छी तरह से बनी इमारत है) फायरमेन (और महिलाओं) ने बहुत अच्छा काम किया है, धन्यवाद!'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-सलमान खान ने जेल में आसाराम से किया वादा, इन दो चीजों से रहेंगे दूर
जयपुर
। जोधपुर सेंट्रल जेल में दो दिन फिल्म अभिनेता सलमान खान के साथ बिताने वाले कथावाचक आसाराम का दावा है कि सलमान सिगरेट और कॉफी पीना छोड़ देंगे। दुष्कर्म के आरोप के चलते जेल में बंद आसाराम का कहना है कि सलमान खान ने सिगरेट और कॉफी छोड़ने का वादा उनसे जेल में किया है। सलमान खान के जमानत पर रिहा होने पर खुशी जताते हुए आसाराम ने कहा कि कोई बाहर जाता है तो अच्छा लगता है। यह अच्छी बात है। एक दिन मैं भी बाहर जाऊंगा। शनिवार शाम जोधपुर एससी-एसटी कोर्ट में पेशी के बाद वापस जेल के लिए रवाना होते समय पत्रकारों से बातचीत में आसाराम ने कहा कि सलमान मेरे व्यवहार के मरीद हो गए हैं। मैंने उनसे कहा कि यह सब भगवान की लीला है कि मैं और आप दोनों जेल में बैठे हैं। पेशी के बाद जेल पहुंचने पर जेलकर्मियों से भी सलमान द्वारा किए गए वादे के बारे में उन्होंने बात की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-बरपा मौसम का कहर, तेज आंधी-पानी में 16 की मौत; फसलें बर्बाद
जेएनएन।
शनिवार को उत्तर भारत में आई तेज आंधी-पानी से जहां फसलों को भारी नुकसान हुआ वहीं बिहार में 11 तो उप्र में पांच लोगों की मौत हो गई। मप्र में भी बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचा है। अचानक हुए मौसम में बदलाव ने किसानों के माथे पर चिंता लकीरें खींच दी है। बिहार के कई जिलों में शनिवार को आंधी-तूफान व ओलावृष्टि ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। आंधी-तूफान की चपेट में आकर राज्य में 11 लोगों की मौत हो गईं। खेतों में लगी फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा। आपदा प्रबंधन विभाग ने पूरे प्रदेश में अगले 24 घंटे की चेतावनी जारी की है। 14 जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में कुछ जिलों को छोड़कर शनिवार सुबह व दोपहर में तेज हवा के साथ बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी पड़े। आम, लीची एवं गेहूं की हजारों एकड़ में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-पीएम मोदी पर टिप्पणी कर फंसे जिग्नेश मेवाणी, केस दर्ज
बेंगलुरु
।दलित नेता और गुजरात विधानसभा के सदस्य जिग्नेश मेवाणी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। विधायक पर बेंगलुरु से 200 किलोमीटर दूर चित्रदुर्ग में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया है। चित्रदुर्ग विधानसभा क्षेत्र में इलेक्शन ड्यूटी पर मानद फ्लाइंग स्क्वायड अधिकारी टी. जयनाथ ने आरोप लगाया कि मेवाणी ने मोदी के खिलाफ टिप्पणी की। शुक्रवार की शाम एक कार्यक्रम में जमा लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने टिप्पणी की थी। शिकयत के अनुसार मेवाणी ने कहा, 'आज युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। जब मोदी जी बेंगलुरु में 15 अप्रैल को आम सभा को संबोधित करने आएंगे तब आप भीड़ में शामिल हो जाएं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-बिना इंजन 20 किमी दौड़ी पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे यात्री
रायपुर
। पुरी से अहमदाबाद जा रही एक्सप्रेस ट्रेन ओडिशा के टिटलागढ़ रेलवे स्टेशन से बिना इंजन ही रवाना हो गई। यहां से दस मिनट का सफर तय कर 20 किमी दूर केसिंगा स्टेशन पार कर गई। थोड़ा आगे जाकर थमी और फिर रिवर्स होकर रुकी। दरअसल, शनिवार की रात 10 बजकर 45 मिनट पर टिटलागढ़ स्टेशन पर पुरी- अहमदाबाद एक्सप्रेस पहुंची, जहां इसका इंजन बदला जा रहा था। पूरा रैक इंजन से जैसे ही अलग हुआ, वैसे ही ढलान पाकर ट्रेन सरकने लगी। देखते- देखते बिना इंजन के इस ट्रेन ने रफ्तार पकड़ ली और 20 किमी दूर केसिंगा स्टेशन से आगे जाकर आउटर पर जाकर थमी। इसके बाद फिर वापस कुछ दूरी तक चलकर रुक गई। यह ट्रेन केसिंगा की ओर जाती भी नहीं है। संयोगवश इस ट्रैक पर कोई मालगाड़ी या पैसेंजर ट्रेन नहीं आ रही थी, नहीं तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-रिजर्व बैंक ने बैंकों से नकदी की ढुलाई पर नियमों को किया सख्त
नई दिल्ली।
रिजर्व बैंक ने नकदी की ढुलाई के लिए बाहरी सेवा प्रदाताओं पर बैंकों की बढ़ती निर्भरता के बीच इसके नियम सख्त किए हैं। रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश के मुताबिक, सेवा प्रदाता की नेटवर्थ कम से कम 100 करोड़ रुपये होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास विशेष रूप से तैयार कम से कम 300 वाहनों का बेड़ा होना चाहिए। रिजर्व बैंक के सर्कुलर के मुताबिक, "सेवा प्रदाता और उनके सब-कॉन्ट्रेक्टर के पास पड़ी नकदी भी बैंक की ही संपत्ति है। उससे जुड़े किसी भी तरह के खतरे की जिम्मेदारी बैंक की होगी। किसी भी सेवा प्रदाता के साथ डील करते हुए बैंक के पास बोर्ड की ओर से व्यापक मंजूरी होनी चाहिए।"

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-चैंपियन ब्रावो ने चेन्नई को दिलाई शानदार जीत, मुंबई को एक विकेट से हराया
मुंबई।
आइपीएल के 11वें सीजन के पहले मुकाबले में तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस दो बार खिताब जीत चुकी चेन्नई सुुपर किंग्स के सामने थी। इस रोमांचक मुकाबले में चैंपियन ब्रावो की शानदार पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हराकर सनसनीखेज शुरुआत की। इस मैच में धौनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 165 रन बनाए। चेन्नई को मैच जीतने के लिए 166 रन का लक्ष्य मिला था। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि मुंबई ये मुकाबला जीत जाएगा लेकिन ब्रावो ने मुंबई के इरादों पर पानी फेर दिया और कमाल का खेल दिखाते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया। इसके बाद केदार जाधव ने शानदार चौका लगाकर चेन्नई को जीत दिला दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.