Move to Jagran APP

आतंकी हाफिज सईद के पैसों से पलवल में बनी मस्‍जिद, ED ने जब्त की 73 लाख की प्रॉपर्टी

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को आतंकी फंडिंग के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करते हुए मोहम्‍मद सलमान और उसके परिवार के सदस्‍यों की प्रॉपर्टी जब्‍त कर ली है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 10:58 PM (IST)
आतंकी हाफिज सईद के पैसों से पलवल में बनी मस्‍जिद, ED ने जब्त की 73 लाख की प्रॉपर्टी

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली में अतंरराष्ट्रीय आतंकी हाफिज सईद और उसके संगठन फलह-ए-इंसानियत (एफआइएफ) से संबंधित 73 लाख रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। आतंकी संगठनों जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा की स्थापना करने वाले आतंकी हाफिज ने मुखौटे के तौर पर एफआइएफ का गठन किया था। 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने इसे आतंकी संगठन घोषित किया था।

loksabha election banner

ईडी आतंकियों का वित्तपोषण करने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रहा है। पिछले पांच महीने में 212 करोड़ रुपये की ऐसी संपत्तियों की पहचान की गई है। इन मामलों में 13 से ज्यादा चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। एफआइएफ के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की एक एफआइआर को ध्यान में रखते हुए ईडी ने फरवरी में आपराधिक मामला दर्ज किया था।

इस संबंध में गुरुवार को ईडी ने दिल्ली में मुहम्मद सलमान नामक व्यक्ति से जुड़े एक रिहायशी फ्लैट, दुकान, नकदी और बैंक बैलेंस को जब्त किया। इसी मामले में एनआइए अपने छापों में चार दर्जन सिम कार्ड, फोन और 1.56 करोड़ रुपये की नकदी जब्त कर चुकी है। एनआइए ने सलमान समेत चार को गिरफ्तार भी किया है। सलमान फिलहाल दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में कैद है।

ईडी और एनआइए का दावा है कि दिल्ली में रहने वाला सलमान लगातार दुबई में रहने वाले पाकिस्तानी से संपर्क में था। वह पाकिस्तानी नागरिक एफआइएफ के उप-प्रमुख के संपर्क में था। सलमान को मुहम्मद सलीम उर्फ मामा समेत विभिन्न हवाला कारोबारियों के माध्यम से मुहम्मद कामरान ने दुबई से बड़ी राशि भेजी थी। सलमान को हवाला के रास्ते पाकिस्तान और यूएई के अन्य कुछ लोगों से पैसे मिलने की बात भी सामने आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.