Move to Jagran APP

Earthquake In Andaman: अंडमान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई तीव्रता

अंडमान में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी है। भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Tue, 31 Jan 2023 07:04 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 07:04 AM (IST)
Earthquake In Andaman: अंडमान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई तीव्रता
अंडमान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई तीव्रता।

नई दिल्ली, एएनआई। अंडमान में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी है। भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक, भूकंप के झटके मंगलवार रात 12 बजकर 15 मिनट पर महसूस किए गए और इसका केंद्र अंडमान सागर में था। भूकंप की गहराई 77 किलोमीटर थी।

loksabha election banner

पहले भी आया था भूकंप

मालूम हो कि इससे पहले भी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। पोर्टब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप के 253 किमी एसएसई में 10 नवंबर को लगभग 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। हालांकि, इस भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान नहीं हुई।

3 व 2 सितंबर को महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 3 सितंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। इसके पहले दो सितंबर को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी।

गुजरात के कच्छ जिले में आया था भूकंप

गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार सुबह 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। गांधीनगर स्थित आईएसआर ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था।

यह भी पढ़ें-

पांच साल में मेडिकल डिवाइस आयात दोगुना, लेकिन चीन से आयात तीन गुना बढ़ा; इंपोर्ट पर निर्भरता 80% से अधिक

Fact Check: आम आदमी की तरह ट्रेन में सफर करते डॉ. कलाम की यह तस्वीर उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के बाद की है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.