Move to Jagran APP

उत्तरकाशी में भूकंप के दो झटकों से दहशत में लोग

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। आनन फानन लोग घरों से बाहर निकल गए। कहीं किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 07:26 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 08:45 PM (IST)
उत्तरकाशी में भूकंप के दो झटकों से दहशत में लोग
उत्तरकाशी में भूकंप के दो झटकों से दहशत में लोग

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: सुबह उत्तरकाशी जिले की गंगा और यमुनाघाटी में भूकंप के झटके महसूस होने से लोग दहशत में आ गए। आनन फानन लोग घरों से बाहर निकल गए। कहीं किसी नुकसान की सूचना नहीं है। 

loksabha election banner

उत्तराखंड भूकंप के दृष्टि से जोन आठ में है। यहां पहले भी बड़े भूकंप आ चुके हैं। उत्तरकाशी के लोग वर्ष 1991 में आए विनाशकारी भूकंप को अभी भूले नहीं हैं। उस दौरान करीब सात सौ लोगों की मौत हो गई थी। यहां हाल ही में छह जून को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि उस दिन केंद्र टिहरी जनपद था, इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं थी। 

आज सुबह करीब 6.12 बजे भूकंप के पहला झटका महसूस किया गया। इससे लोग घरों से बाहर निकल गए। इसके बाद 6 बजकर 23 मिनट पर दूसरा झटका महसूस किया गया। 

आपदा प्रबंधन केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.0 आंकी गई। इसका केंद्र उत्तरकाशी मुख्यालय से दस किलोमीटर दूर था। इसका अक्षांश 30.8N, देशान्तर 78.2E और गहराई  10km रही। मामूली तीव्रता के इस भूकंप से लोग दहशत में आ गए।

भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में भारी बारिश के चेतावनी दी गई है। 14 और 15 जून को भारी बारिश की आशंका हैं। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। खास तौर पर देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी है। बता दें, इससे पहले 1 जून को उत्तराखंड में उत्तरकाशी, टिहरी समेत चार जगहों पर बादल फटा था।

मौसम विभाग के मुताबिक, 14-15 जून को उत्‍तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी चेतावनी जारी की है। स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की टीम को भी अलग-अलग जगह पर पहले से तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: देर रात उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जिले में आया भूकंप, 4.4 मापी गई तीव्रता

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत में भूकंप के झटकों से डोली धरती, 5.5 मापी गई तीव्रता

यह भी पढ़ें: इस वजह से भूकंप का केंद्र बनता जा रहा उत्तराखंड, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.