नई दिल्ली, एजेंसी। विदेश मंत्री एस जयशंकर 5-11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर पहली बार न्यूजीलैंड की यात्रा पर होंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, जयशंकर 6 अक्टूबर को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ ऑकलैंड में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। जैसिंडा इस कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को उनके असाधारण उपलब्धियां और योगदान के लिए सम्मानित करेंगी। इसके अलावा दोनों नेता आजादी का अमृत महोत्सव को प्रदर्शित करने वाले India@75 डाक टिकट भी जारी करेंगे।

पुस्तक विमोचन करेंगे जयशंकर

जयशंकर 'Modi@20: Dreams Meet Delivery' पुस्तक का भी विमोचन करेंगे। साथ ही पीएम मोदी के सिख समुदाय से विशेष लगाव को प्रदर्शित करने वाली पुस्तक 'Heartfelt - The Legacy of Faith' का भी विमोचन करेंगे।

न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री से होगी द्विपक्षीय वार्ता

जयशंकर की न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता (Nanaia Mahuta) से ऑकलैंड में द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। इस दौरान दोनों देशों के संबंधों के पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। जयशंकर भारतीय समुदाय की पहली मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन समेत अन्य कई मंत्रियों, सांसदों, कारोबारी समुदाय, भारतीय समुदायों के लोगों और भारतीय छात्रों से भी बातचीत करेंगे। वेलिंगटन में वह भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित इमारत का उद्घाटन करेंगे।

दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर होंगे जयशंकर

जयशंकर ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा और सिडनी की यात्रा करेंगे। जयशंकर की ये इस साल ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा है। जयशंकर ने इसी साल फरवरी में मेलबर्न में Quad समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया था। विदेश मंत्री अपने समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्रियों की बैठक (एफएमएफडी) में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मुलाकात करेंगे।

ये भी पढ़ें:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विदेशी राजदूतों के साथ नवरात्रि समारोह में हुए शामिल, गरबा में भी लिया हिस्सा

On This Day: ' मैं भारत की जनता की ओर से...' आज ही के दिन UN में अटल बिहारी का हिंदी में संबोधन

Edited By: Manish Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट