Move to Jagran APP

Tallest Man in India: भारत के सबसे लंबे व्यक्ति की हैं अपनी अलग परेशानियां, जानें कितनी है लंबाई

क्या आप भारत के सबसे लंबे व्यक्ति के बारे में जानते हैं? ऐसे में आज हम आपको भारत के सबसे लंबे व्यक्ति के बारे में जानकारी देने वाले हैं और आपको यह भी बताएंगे कि वो कहां रहता है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Thu, 09 Mar 2023 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2023 05:06 PM (IST)
Tallest Man in India: भारत के सबसे लंबे व्यक्ति की हैं अपनी अलग परेशानियां, जानें कितनी है लंबाई
Tallest Man in India: भारत के सबसे लंबे व्यक्ति की हैं अपनी अलग परेशानियां, जानें कितनी है लंबाई

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रकृति ने हर किसी को एक-दूसरे से अलग बनाया है। ऐसे में हर व्यक्ति की कद-काठी, बुद्धिमता इत्यादि अलग-अलग होती है। व्यक्तियों में जेनेटिक गुण में हुए बदलाव की वजह से कई बार कुछ विशेषताएं देखने को मिलती हैं। इसी वजह से कुछ लोगों की कद-काठी सामान्य लोगों की तुलना में कम होती है, तो कुछ लोगों की बहुत ज्यादा भी हो सकती है।

loksabha election banner

ऐसे में आज हम आपको भारत के सबसे लंबे व्यक्ति के बारे में जानकारी देने वाले हैं और आपको यह भी बताएंगे कि वो कहां रहता है।

कौन है भारत का सबसे लंबा व्यक्ति?

भारत के सबसे लंबे व्यक्ति का नाम धर्मेंद्र प्रताप सिंह हैं और उनकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है। बता दें कि धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने न सिर्फ भारत में ही, बल्कि विश्वभर में ख्याति बटोरी है, क्योंकि उनका नाम विश्वभर के 10 सबसे लंबे व्यक्तियों की सूची में भी शामिल है। चलिए अब सस्पेंस समाप्त करते हैं और आपको उनकी लंबाई के बारे जानकारी मुहैया करा दें।

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले से ताल्लुक रखने वाले धर्मेंद्र प्रताप सिंह मुख्यत: नरहारपुर कसियाही गांव में रहते हैं और उनकी लंबाई 8 फुट 2 इंच है। उनकी पढ़ाई- लिखाई व परवरिश उत्तर प्रदेश में ही हुई है और उनके परिवार में दो बहनें और एक भाई है।

न मिल रही नौकरी और न हो रही शादी

धर्मेंद्र प्रताप सिंह की लंबाई उनके लिए किसी समस्या से कम नहीं है, क्योंकि न तो उन्हें कोई नौकरी मिल रही है और न ही शादी का कोई प्रस्ताव आ रहा है। हर किसी का तर्क होता है कि लंबाई ज्यादा होने की वजह से वह बिल्डिंग में प्रवेश नहीं कर सकते और अगर प्रवेश कर भी लिया, तो बैठकर काम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में उनका निजी जीवन परेशानियों से घिरा हुआ है।

ज्यादा लंबाई चलते हो रही परेशानी

ज्यादा लंबाई होने की वजह से धर्मेंद्र प्रताप सिंह यूं तो आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं, लेकिन निजी जीवन में परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। उन्हें उठने-बैठने से लेकर सोने तक में काफी परेशानी होती है। यही वजह है कि वह जल्दी किसी रिश्तेदार के यहां भी नहीं जाते हैं।

कूल्हे की हो चुकी है सर्जरी

धर्मेंद्र प्रताप सिंह बीते कई सालों से कूल्हे के दर्द से पीड़ित थे। ऐसे में उन्होंने कुछ समय पहले ही अपना कूल्हे का रिप्लेसमेंट करवाया है। बताया जाता है कि कूल्हे में दर्द होने की वजह से वह अपने रोजमर्रा के कार्यों को भी नहीं कर पा रहे थे, जिसके बाद उन्होंने अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल से कूल्हे की रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाई।

बीते दिनों उन्होंने उत्तर प्रदेश के एक बड़े राजनीतिक दल को भी ज्वाइन कर लिया है, जिसके बाद वह भारत के सबसे लंबे नेता के रूप में जाने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.