Move to Jagran APP

Cyclone Sitrang: समुद्र के ऊपर बना गहरा दबाव, 24 अक्टूबर तक चक्रवात में बदलने की संभावना

उत्तरी अंडमान सागर (North Andaman Sea) के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को गहरे दबाव में बदल गया। पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप से लगभग 1460 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में इसको 24 अक्टूबर तक एक चक्रवाती तूफान का रूप लेने की उम्मीद है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 22 Oct 2022 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2022 11:54 PM (IST)
समुद्र के ऊपर बना गहरा दबाव, 24 अक्टूबर तक चक्रवात में बदलने की संभावना। (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर, पीटीआइ। उत्तरी अंडमान सागर (North Andaman Sea) के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को गहरे दबाव में बदल गया। पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप से लगभग 1,460 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में इसको 24 अक्टूबर तक एक चक्रवाती तूफान का रूप लेने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है। विभाग ने बताया कि मौसम प्रणाली (Weather System) पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और शनिवार को सुबह 8.30 बजे अंडमान द्वीप समूह के पश्चिम में गहरे दबाव में परिवर्तित हो गया। 

चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना

चक्रवाती तूफान को उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और इसको 23 अक्टूबर की सुबह को पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे दबाव में बदलने की उम्मीद है। IMD ने बताया कि इसके बाद यह धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 24 अक्टूबर की सुबह तक यह मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

थाइलैंड ने चक्रवाती तूफान का नाम सुझाया

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि इसके बाद यह तूफान उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा और 25 अक्टूबर की सुबह टिन कोना द्वीप (Tinkona Island)और बांग्लादेश तट को पार करेगा। मालूम हो कि थाईलैंड के सुझाव पर इस चक्रवाती तूफान का नाम 'सितांग' रखे जाने की उम्मीद है।

ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश की उम्मीद

IMD ने मछुआरों को इस दौरान मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र वाले क्षेत्र में और 23 से 26 अक्टूबर के बीच ओडिशा और बंगाल के तटों पर न जाने की सलाह दी है। मालूम हो कि इस मौसम प्रणाली के संभावनाओं के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों राज्यों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

बंगाल के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना 

कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय ने बताया कि 24 अक्टूबर को उत्तर-24 परगना और दक्षिण-24 परगना जिलों में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान कोलकाता, हावड़ा और हुगली में हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले बंगाल-ओडिशा में तूफान 'सी-तरंग' की आहट से सहमे लोग, जानें कितनी होगी रफ्तार

यह भी पढ़ें- दिवाली पर झारखंड में होगी बारिश, यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठंड, जानें अपने राज्य के मौसम का अपडेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.