Move to Jagran APP

आकाशीय बिजली से बचाएगा एप, लोगों को अलर्ट करेगा 'दामिनी एप'

यह एप सचेत करता है कि बिजली गिरने वाली है और आप इस क्षेत्र से हट जाएं या अंदर चले जाएं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 10:47 PM (IST)
आकाशीय बिजली से बचाएगा एप, लोगों को अलर्ट करेगा 'दामिनी एप'
आकाशीय बिजली से बचाएगा एप, लोगों को अलर्ट करेगा 'दामिनी एप'

रायपुर, राज्‍य ब्‍यूरो। आकाशीय बिजली गिरने से पहले ही आप इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग और आइआइटी पुणे के विशेषज्ञों ने एक एप बनाया है, जिसे मौसम विभाग अपनाने की सलाह जारी कर रहा है। रायपुर के मौसम विज्ञान केंद्र ने आकाशीय बिजली से अलर्ट करने वाले 'दामिनी एप' के इस्तेमाल की सलाह दी है। यह एप बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट पहले अलर्ट करता है। इससे जनहानि से काफी हद तक बचा जा सकता है। यह एप सचेत करता है कि बिजली गिरने वाली है और आप इस क्षेत्र से हट जाएं या अंदर चले जाएं। आम जनता के साथ-साथ राज्य सरकार के लिए भी यह एप काफी मददगार हो सकती है। 

loksabha election banner

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर ने दी एप इस्तेमाल करने की सलाह

बता दें कि बिजली गिरने से देश में हर साल दो से ढाई हजार लोगों की मौत हो जाती है। छत्तीसगढ़ में पिछले दो महीने के भीतर लगातार बस्तर, सरगुजा, जशपुर समेत उत्तरी इलाकों में अंधड़ के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं हो रही हैं। इसे देखते हुए प्रदेश के मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों को इस एप की मदद लेने की सलाह दी है। 

40 किमी की परिधि में करता है काम

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि यह एप बिजली गिरने से पहले आपको अलर्ट करेगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से किसी भी स्मार्ट फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। एप डाउनलोड करते ही यह आपके लोकेशन को गूगल के जरिए ट्रेस कर लेता है। इससे 40 किलोमीटर की परिधि में यदि कहीं बिजली चमक रही हो या फिर बिजली गिरने वाली हो तो यह एप आपको बता देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.