मुंबई (प्रेट्र)। मुंबई के मशहूर टिफिन सर्विस 'डब्बावाला' को आप जल्द ही कूरियर और पार्सल पहुंचाते हुए देख सकते हैं। वर्तमान में मुंबई महानगर में दो लाख टिफिन के वितरण के लिए 5000 से ज्यादा लोग शामिल हैं। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने बताया कि वे शहर में पार्सल भेजने की नई परियोजना को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

तालेकर ने बताया, "इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य हमारे सदस्यों की आय में वृद्धि करना है। फुरसत के समय में वे इस काम को कर सकते हैं। उन्होंने तर्क दिया कि इस क्षेत्र की कंपनियों की तुलना में हम संभावित कम समय में ये काम कर सकते हैं।" तालेकर ने कहा कि इस मसौदे को 15 दिनों में अंतिम रूप दे दिया जाएगा, क्योंकि कुछ छोटे मुद्दों पर हमारे सदस्यों के साथ चर्चा का जी रही है।

उन्होंने कहा, "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इस सेवा (कूरियर और पार्सल) को टिफिन के वितरण के बाद करेंगे, क्योंकि हमारा मुख्य व्यवसाय 'डब्बा' का वितरण करना है। हमारी एसोसिएशन इस नए परियोजना के लिए एक कंपनी के साथ चर्चा कर रही है।

उन्होंने कहा, "हमने कुछ हिस्सों में परीक्षण के लिए ये योजना लागू की है। इसके लिए हमें अपने लोगों को प्रशिक्षित करना है।" उन्होंने आगे कहा कि एसोसिएशन पार्सल को ट्रैक करने के उद्देश्य से एक मोबाइल ऐप भी विकसित कर रही है। उन्होंने कहा कि अधिक आय के लिए एसोसिएशन अपने उत्पादों के वितरण, ब्रांडिंग और विज्ञापन गतिविधियों के लिए पहले से ही कुछ ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ जुड़ी हुई है।

आपको बता दें कि 'डब्बावाला' मुख्य रूप से कार्यालयों में टिफिन पहुंचाने के लिए स्थानीय ट्रेनों और साइकिलों का उपयोग करते हैं। इन सेवाओं पर आयोजित एक वैश्विक प्रदर्शनी में बोलते हुए तालेकर ने कहा कि वे ब्रिटिश शाही परिवार के प्रिंस हैरी और हॉलीवुड अभिनेत्री मेगन मर्केल के शादी का जश्न विशेष तरीके मनाएंगे। उन्होंने कहा, "हम लंदन में एक उपहार भेजेंगे। तालेकर ने कहा कि दो साल पहले जब प्रिंस ऑफ वेल्स (प्रिंस चार्ल्स) यहां आए थे तो वे उनसे मिले थे।"

Posted By: Srishti Verma