Move to Jagran APP

Cyclonic Storm FANI: चक्रवाती तूफान को लेकर फिर जारी हुई चेतावनी, ओडिशा में बरपा सकता है अपना कहर

Cyclonic Storm FANI मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक ये तूफान अगले 6 घंटों में खतरनाक रूप ले सकता है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 08:02 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 12:19 PM (IST)
Cyclonic Storm FANI: चक्रवाती तूफान को लेकर फिर जारी हुई चेतावनी, ओडिशा में बरपा सकता है अपना कहर

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान फानी को लेकर फिर मौसम विभाग (Indian meteorological department) ने चेतावनी जारी की गई है। कहा गया है कि ये तूफान अगले 6 घंटों में भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। आने वाले 24 घंटों के भीतर ये बेहद ही भीषण रूप ले लेगा। इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि यह 1 मई शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा। हालांकि, अब ये चक्रवाती तूफान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में  जाकर नहीं टकराएगा लेकिन, संभावना है कि ये तूफान अब ओडिशा के तटीय इलाकों में जाकर टकरा सकता है।  

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चक्रवात फानी के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में अधिकारियों से बात की। साथ ही उन्हें कहा गया कि वो सभी जरुरी उपाय उन्हें निवारक उपाय करने के साथ ही हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहें। साथ ही उन्हें प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने लिखा की सभी की सुरक्षा और सलामती के लिए  प्रार्थना करता हूं। 

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र से पैदा हुए चक्रवाती तूफान फेनी को लेकर लगातार मौसम विभाग चेतावनी जारी कर रहा है। जारी अलर्ट के मुताबिक, केरला में 29 और 30 अप्रैल 2019 को कई इलाकों में हल्की तो कई इलाकों में भारी बारिश होगी। तमिलनाडु के उत्तरी तटीय इलाकों और आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय इलाकों में कई जगह भारी तो कई जगह हल्की बारिश हो सकती है। 


मौसम विभाग ने बताया कि 2 मई को ओडिशा के दक्षिण और उत्तरी आंध्र प्रदेश कई तटीय इलाकों में बारिश होगी। इसी के साथ 3 मई को ओडिशा के दक्षिण स्थित तटीय इलाकों में बारिश की तीव्रता में तेजी आएगी। इसी के साथ ही तेज कहा गया है कि इस दौरान 80 से 90 किलोमीटर की रफ्तार से बंगाली की खाड़ी के आसपास के इलाको जैसे उत्तरी तमिलनाडु, पुडुंचेरी और दक्षिण पश्चिमी में हवाएं चलेंगी। हवाओं की गति में भी धीरे-धीरे तेजी आएगी। 30 अप्रैल तक ये हवाएं 160 से 170 किलोमीटर की रफ्तार से बहेंगी। 


मछुआरों को भी समुंद्र में ना जाने की सलाह
मछुआरों को सलाह दी गई है कि वो बंगाल की खाड़ी के गहरे समुंद्री इलाकों में ना जाएं। साथ ही कहा गया है जो मछुआरों पहले से ही गहरे समुंद्री इलाकों में पहुंच गए है वो जल्द से जल्द लौट आए। बता दें कि पिछले साल केरल में ओखी तूफान ने तांंड़व मचाया था। इस दौरान कई मछुआरे लापता हो गए थे, तो लगभग 89 की मौत हो गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.