Move to Jagran APP

CSC Summit 2024: कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव की हुई 8वीं बैठक, बांग्लादेश CSC के पांचवें सदस्य राज्य के रूप में हुआ शामिल

CSC Summit 2024 कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव का गठन वर्ष 2011 में भारत श्रीलंका और मालदीव के त्रिपक्षीय समुद्री सुरक्षा समूह के रूप में किया गया था। वर्ष 2022 में गतिविधियों के रोडमैप का और विस्तार किया गया और सदस्य देशों यानी भारत श्रीलंका मालदीव मॉरीशस शामिल हुआ। वहीं इस साल बांग्लादेश पांचवें सदस्य राज्य के रूप में शामिल हुआ। सेशेल्स इस साल पर्यवेक्षक देश के रूप में भाग लिया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Wed, 10 Jul 2024 05:59 PM (IST)
कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन (CSC) ( फाइल फोटो )

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। CSC Summit 2024: कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन (सीएससी) की 8वीं उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डीएनएसए) स्तर की बैठक 10 जुलाई 2024 को मॉरीशस द्वारा वर्चुअली आयोजित की गई। भारत, मॉरीशस, मालदीव और श्रीलंका ने बांग्लादेश का सीएससी के पांचवें सदस्य राज्य के रूप में स्वागत किया। सेशेल्स ने पर्यवेक्षक राज्य के रूप में भाग लिया। 

इस बैठक में सभी सदस्य देशों ने 12 जुलाई 2023 को मालदीव द्वारा वर्चुअल तरीके से आयोजित 7वीं डीएनएसए स्तरीय बैठक (7-8 दिसंबर 2023) को मॉरीशस द्वारा आयोजित 6वीं एनएसए स्तरीय बैठक में लिए गए निर्णयों और सीएससी के 2023-2024 के लिए गतिविधियों के रोडमैप के तहत गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की। सदस्य देशों ने सहमति व्यक्त की कि सीएससी की 7वीं एनएसए स्तरीय बैठक इस वर्ष के अंत में भारत में आयोजित की जाएगी।

अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल का किया इन लोगों ने किया नेतृत्व

बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल मिजानुर रहमान शमीम, बीपी, ओएसपी, बीएएम, एनडीसी, पीएससी, प्रधान कर्मचारी अधिकारी, सशस्त्र बल प्रभाग, प्रधानमंत्री कार्यालय, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश; पंकज कुमार सिंह, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (आंतरिक मामले), भारत गणराज्य; मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) हमीद शफीग, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, मालदीव गणराज्य; योइधिस्टेर थेका, प्रधान समन्वयक सुरक्षा मामले, प्रधानमंत्री कार्यालय, मॉरीशस गणराज्य, और जनरल एलएचएससी सिल्वा, डब्ल्यूडब्ल्यूवी, आरडब्ल्यूपी, आरएसपी, वीएसवी, यूएसपी, एनडीसी, पीएससी, एमफिल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, श्रीलंका के डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक ने अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

कोलंबो, श्रीलंका में सीएससी के सचिवालय का प्रतिनिधित्व कार्यवाहक सचिव कमोडोर एडी वीरसिंघे आरएसपी, पीएससी ने किया। सेशेल्स के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सेशेल्स रक्षा बलों के भूमि बल के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल माइकल होलांडा ने किया।

यह भी पढ़ें- PM Modi Austria Visit: 'निर्दोष लोगों की हत्या बर्दाश्त नहीं', पीएम मोदी बोले- बातचीत से ही रुकेगा यूक्रेन में युद्ध