Move to Jagran APP

Coronavirus LIVE Updates: जापान क्रूज पर 88 और लोग वायरस से संक्रमित

जापान के डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर 88 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1800 से ऊपर हो गई है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 07:57 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 02:52 PM (IST)
Coronavirus LIVE Updates: जापान क्रूज पर  88 और लोग वायरस से संक्रमित
Coronavirus LIVE Updates: जापान क्रूज पर 88 और लोग वायरस से संक्रमित

नई दिल्ली,एजेंसियां। जापान के डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर 88 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।क्रूज पर सवार 542 लोग अब-तक इससे संक्रमित हो गए हैं। जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि इस क्रूज पर 100 से ज्यादा भारतीय सवार हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकन के लिए चीन 2 मार्च से कुछ अमेरिकी चिकित्सा उपकरणों के आयात पर से टैक्स कम कर देगा। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार इन उपकरणों पर यह टैक्स ट्रेड वार के चलते लगाया गया था। ब्लड प्रेशर मापने वाली मशीन समेत अन्य प्रोडक्ट्स पर छूट मिलेगी।  

loksabha election banner

चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 1,800 से अधिक हो गई है। वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में सोमवार को 93 और लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार अपने दैनिक रिपोर्ट में, प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने 1,807 नए मामलों की सूचना दी। सोमवार को नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई। चीन में 72,436 लोग इससे संक्रमित हैं।  

Coronavirus LIVE Updates: 

चीन में दूसरे डॉक्टर की मौत

वुहान के एक प्रमुख अस्पताल के डायरेक्टर का कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया। समाचार एजेंसी रायटर्स ने स्टेट टेलीविजन के हवाले से बातया कि वुहान वुचांग अस्पताल के निदेशक लियू झिमिंग का सुबह 10:30 बजे निधन हो गया। इस वायरस के संक्रमण से मरने वाले वे दूसरे डॉक्टर हैं। इससे पहले ली वेनलियानग की इससे मौत हो गई थी। उन्होंने सबसे पहले कोरोना वायरस को लेकर सबसे पहले चेतावनी जारी की थी। इसे लेकर उनपर कार्रवाई भी हुई थी। 

सोमवार को 98 लोगों की मौत 

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि सोमवार को इससे 98 लोगों की मौत हुई। सोमवार को हुबेई प्रांत में 93 मौत के अलावा हेनान में तीन,हेबै और हुनान में एक-एक लोगों की मौत हुई। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार हुबेई प्रांत में सोमवार तक इस वायरस से अभी तक 1,789 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 1,807 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे वायरस से संक्रमण का मामला 59,989 हो गया है।

11,741 मरीज गंभीर हालत में

आयोग ने कहा कि सोमवार को 1,097 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए और 11,741 मरीज गंभीर हालत में हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हुबेई में अस्पताल में भर्ती 41,957 मरीजों में से 9,117 लोगों की हालत बेहद गंभीर है और 1,853 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

हुबेई में 1,223 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई

हुबेई में सोमवार को उपचार के बाद 1,223 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। अब-तक कुल 7,862 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। चीन में अब तक कुल 12,552 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों को निगरानी में रखा गया

बीमारी के मानव-से-मानव प्रसार को देखते हुए, वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले 1.41 लाख से अधिक लोग अभी भी चिकित्सा निगरानी में रखे गए हैं। सोमवार तक, हांगकांग में 60 मामले सामने आ चुके है और एक मौत हो गई है। ताइवान में 22 और मकाओ में 10 मामलों की पुष्टि की गई है।

Coronavirus से संबंधित खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.