नई दिल्ली, जेएनएन। चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस की वजह से चीन में अबतक 1663 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं चीन में 68000 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।शुक्रवार को संक्रमण के 2641 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह संक्रमित होने वालों की संख्या चीन में 67 हजार से ज्यादा हो गई है। फ्रांस में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हुई है।

नए आंकड़ों के मुताबिक, 9,419 लोग बीमारी से उबर चुके हैं। 57,416 में से जो वर्तमान में नए कोरोनावायरस के कारण निमोनिया के लिए इलाज कर रहे हैं, 11,272 गंभीर स्थिति में हैं। 

Coronavirus LIVE Updates:

दक्षिण कोरिया निकालेगा अपने नागरिक

जापानी क्रूज मिसाइल पर 355 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद दक्षिण कोरिया ने रविवार को कहा कि वह क्रूज जहाज से कोरियाई लोगों को निकालेगा।

भारत, चीन भेजेगा मेडिकल आपूर्ति की खेप

चीन में नोवेल कोरोनावायरस (सीओवीआईडी ​​-19) के प्रकोप के मद्देनजर भारत वहां चिकित्सा आपूर्ति की खेप भेजेगा, चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिश्री ने रविवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। राजदूत ने चीन में भारतीय दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, महामारी के खिलाफ लड़ाई में चीनी लोगों और सरकार के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की।

जापानी क्रूज से अपने नागरिकों को वापस लाएगा कनाडा

जापान के डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए कनाडा एक विमान भेजेगा। कनाडा सरकार ने शनिवार की देर रात एक बयान में यह जानकारी दी। हालांकि, वायरस से संक्रमित लोगों को विमान में सवार होने इजाजत नहीं मिलेगी। 

2020 टोक्यो ओलंपिक पर कोई असर नहीं

जापान के टोक्यो में 2020 में ओलंपिक खेल होने वाले हैं। एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि आगामी 2020 टोक्यो ओलंपिक पर कोरोना वायरस का कोई असर नहीं दिखेगा।

जापानी तट पर क्रूज शिप पर 70 नए मामले आए सामने

जापानी तट पर फंसे क्रूज शिप पर कोरोना वायरस के 70 नए मामले सामने आए हैं। जापान के स्वास्थ्य मंत्री काट्सनोबु काटो के अनुसार कोविड ​​-19 (नए कोरोनोवायरस) के 70 नए मामले डायमंड क्रूज जहाज पर सामने आए हैं। मंत्री ने रविवार के एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जहाज पर कोरोनोवायरस संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 355 है।

कार्निवल कॉर्प के स्वामित्व वाली डायमंड प्रिंसेस को टोक्यो के दक्षिण-पश्चिम में योकोहामा में पहुंचने के बाद से ही अलग कर दिया गया है। इस जहाज पर सवार सभी लोगों की मेडिकल जांच की जा रही है। इस जहाज पर कई देशों के लोग सवार हैं।

केरल में दूसरे कोरोना वायरस रोगी को अस्पताल से छुट्टी

केरल के कोरोनावायरस के तीन पुष्ट मामलों में से, कासरगोड के कंजांगड़ जिला अस्पताल में इलाज कर रहे दूसरे मरीज को छुट्टी दे दी गई है।स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि कोरोनोवायरस के बार-बार नकारात्मक परिणाम दिखाने वाले रोगी की घर पर निगरानी की जाएगी।

नेपाल ने 175 नागरिकों को किया एयरलिफ्ट

नेपाल ने अपने 175 नागरिकों को चीन के हुबेई प्रांत से निकाल लिया है। नेपाल के हिमालयन नेशन के दूतावास ने एक बयान में कहा कि  हिट हुबेई प्रांत के छह अलग-अलग शहरों के कुल 175 नेपाली नागरिकों को वुहान से एयरलिफ्ट किया गया है।

चीन में वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा

चीन में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 1665 तक पहुंच गई है। इस महामारी से 142 और लोगों की मौत हो गई।रविवार को अधिकारियों ने कहा कि सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में और मामलों की पुष्टि हुई है। चीन में अबतक इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 68,500 तक पहुंच गई है।

फेसबुक ने निरस्त की ग्लोबल मार्केटिंग समिट

कोरोना वायरस का असर चीन और विश्व के कई ट्रेड फेयर और समिट पर पड़ा है। फेसबुक ने नौ से 12 मार्च के बीच सैन फ्रांसिस्को में होने वाली अपनी ग्लोबल मार्केटिंग समिट को निरस्त कर दिया है। वहीं मेलबर्न में अगले महीने होने वाले जिम्नास्टिक व‌र्ल्ड कप में चीन की पूरी टीम हिस्सा नहीं ले सकेगी। बता दें कि चीन के लोगों के ऑस्ट्रेलिया में घुसने पर प्रतिबंध लगा है।

Edited By: Shashank Pandey