नई दिल्ली, जेएनएन। चीन में महामारी की शक्‍ल ले चुका कोरोना वायरस से अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके 1700 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। नानजिंग में विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप के आयोजकों ने इसको मार्च 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह कार्यक्रम इस साल 13-15 मार्च तक नानजिंग में आयोजित होने वाला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इसे लेकर आज दूसरी बार आपातकालीन बैठक करने वाला है। इस दौरान कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित की जाए या नहीं इसका आकलन होगा। 

चीन के बाहर 104 मामलों की पुष्टि

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार चीन के बाहर 104 मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें थाईलैंड में 14 मामले, जापान में 11, हांगकांग और सिंगापुर में 10, ताइवान में आठ, मकाऊ, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया में सात, अमेरिका और फ्रांस में पांच, दक्षिण कोरिया , संयुक्त अरब अमीरात और जर्मनी में चार, कनाडा और वियतनाम में दो। इसके अलावा नेपाल, कंबोडिया, श्रीलंका और फिनलैंड में एक-एक मामले सामने आए हैं। 

विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप स्थगित

नानजिंग में विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप के आयोजकों ने चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद इस कार्यक्रम को मार्च 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह कार्यक्रम इस साल 13-15 मार्च तक नानजिंग में आयोजित होने वाला था।

सीएफए घरेलू मैचों को स्थगित किया

चीनी फुटबॉल एसोसिएशन (सीएफए) ने गुरुवार को कहा कि तेजी से फैलते कोरोना वायरस के कारण सभी घरेलू मैचों को स्थगित कर रहा है। इंडोनेशिया के विदेश मंत्री ने कहा कि वुहान से अपने नागरिकों को जल्द से जल्द वापस लाने की योजना बना रहे हैं।

तिब्बत में  पहला मामला सामने आया

तिब्बत में भी आज कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आ गया है। 34 वर्षीय पीड़ित व्यक्ति हुबई प्रांत से 24 जनवरी को लौटा था। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि वुहान से वापस लाए गए लोगों में शामिल तीनों जापानी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

फ्रांस में कोरोना वायरस का पांचवा मामला सामने आया

फ्रांस में कोरोना वायरस का पांचवा मामला सामने आया। 80 वर्षीय चीनी नागरिक को मंगलवार के दिन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब उसकी बेटी भी इस वायरस से संक्रमित हो गई है। गूगल ने इस वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण चीन में अपने सभी कार्यालयों को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है। इसमें चीन, हांगकांग और ताइवान के सभी कार्यालय शामिल हैं।

वायरस का प्रसार जारी

वायरस का प्रसार जारी है। इसे लेकर दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी इसके रोकथाम के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, अमेरिका और चीन के अलावा सात एशियाई देशों में मामले सामने आए हैं। लूनर न्यू ईयर के दौरान चीनी लोग काफी यात्रा करेंगे। इसके मद्देनजर चीन ने इस वायरस के फैलने आशंका से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे एक दर्जन से ज्यादा शहर में 56 मिलियन से ज्यादा लोग प्रभावित होंगे। 

दुनियाभर में इसके 6000 केस सामने आए

यह वायरस दिसंबर में चीन के वुहान शहर में उत्पन्न हुआ था और तब से यह दुनिया भर के विभिन्न शहरों में फैल गया है। डब्ल्यूएचओ के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में इसके 6000 केस सामने आए हैं। पिछले हफ्ते गुरुवार को पिछली बैठक के दौरान, डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि फिलहाल चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (PHEIC) घोषित करना 'बहुत जल्दी' होगा।

चीन के बाहर संख्या कम

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, 'चीन के बाहर लोगों से लोगों के बीच इस वायरस के फैलने के मामले में बढ़ोत्तरी चिंता का विषय है। हालांकि, चीन के बाहर संख्या अभी भी कम है ।

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस