Move to Jagran APP

बस को भी उड़ा सकता था मंगलुरु विस्फोट में इस्तेमाल किया गया कुकर बम, NIA ने की जांच शुरू

मंगलुरु में आटो रिक्शा में विस्फोट के लिए इस्तेमाल किया गया प्रेशर कुकर बम को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। दरअसल इस विस्फोट में जिस बम का प्रयोग किया गया था वो एक बस को भी उड़ा सकती थी।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 22 Nov 2022 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 07:49 PM (IST)
मंगलुरु में आटो रिक्शा में विस्फोट को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

बेंगलुरु, एजेंसी।  मंगलुरु में ऑटो रिक्शा में विस्फोट के लिए इस्तेमाल किया गया प्रेशर कुकर बम बस को भी उड़ा सकता था। मंगलवार को जांच के दौरान यह जानकारी सामने आई। इस मामले में पुलिस ने सोमवार को दो लोगों को पकड़ा था। सूत्रों के मुताबिक, प्रेशर कुकर में अत्यधिक शक्तिशाली जेल भरा हुआ था। इससे एक डेटोनेटर और प्लस व माइनस तारों को जोड़ने वाली यूनिट भी जुड़ी थी।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, जांच के दौरान पता चला कि तारों को जोड़ने वाली यूनिट के बंद होने से डेटोनेटर फेल हो गया। इससे जेल ने आग पकड़ ली और कम तीव्रता के विस्फोट के बाद ऑटो से घना धुआं निकलने लगा।

फारेंसिक विशेषज्ञों की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि यदि कुकर बम अपनी पूरी क्षमता से फटता तो ऑटो सड़क पर मौजूद अन्य वाहनों को नुकसान पहुंचाते हुए कबाड़ में बदल जाता है। इससे जान-माल का भी नुकसान होता।

Video: Kabul: Educational Center में Bomb Blast, 100 Students की मौत से दहला इलाका |Kabul blast

एनआइए ने की जांच शुरू

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि एनआइए ने इस विस्फोट से राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूहों के कनेक्शन की जांच शुरू कर दी है। इसमें कोई शक नहीं है कि हमें निशाना बनाया जा रहा है। हम इसको गंभीरता से ले रहे हैं। कर्नाटक पुलिस अब तक स्लीपर सेल से जुड़े 18 लोगों को पकड़ चुकी है और संदिग्ध आतंकियों को तिहाड़ जेल भेजा जा चुका है।

इसके बावजूद आतंकी नियंत्रण की कोशिश कर रहे हैं। आतंक फैलाने वाले पड़ोसी राज्यों के सहयोग से ऐसी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। उन्होंने कहा कि मंगलुरु विस्फोट मामले में पकड़े गए संदिग्ध आतंकी का मूल नाम, उसके कनेक्शन और पहचान 24 घंटे के भीतर कर ली गई है। 

यह भी पढ़ें: Karnataka Autorickshaw Blast: आटो रिक्शा ब्लास्ट कोई हादसा नहीं आतंकी वारदात है- कर्नाटक DGP

ऑटो चालक की सेहत में सुधार

मंगलुरु के पुलिस आयुक्त एन. शशिकुमार ने बताया कि ऑटो चालक पुरुषोत्तम पुजारी की सेहत में सुधार है।पुलिस आयुक्त ने मंगलवार को कांकानाडी अस्पताल में इलाज करा रहे संदिग्ध आतंकी मोहम्मद शरीक से भी मुलाकात की। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिस सीसीटीवी फुटेज में दो व्यक्ति घूमते हुए पाए गए हैं, वह मामले से जुड़ा नहीं है। फुटेज में दिख रहे दोनों व्यक्ति आम यात्री हैं। शशिकुमार ने लोगों को सलाह दी है कि वह असत्यापित सूचना को इंटरनेट मीडिया पर साझा करने से बचें।

यह भी पढ़ें: Mangaluru Auto Blast: आरोपी के खिलाफ पहले से दर्ज हैं तीन मामले, NIA को सौंपी जा सकती है मामले की जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.